Home जयपुर जयपुर के शख्स ने गाय के गोबर से तैयार किया खास तरह...

जयपुर के शख्स ने गाय के गोबर से तैयार किया खास तरह का रंग-रोगन, इन चीजों का हुआ है इस्तेमाल

0
जयपुर के शख्स ने गाय के गोबर से तैयार किया खास तरह का रंग-रोगन, इन चीजों का हुआ है इस्तेमाल

जयपुर. कोरोना काल (Corona Era) के बाद से प्रकृति और प्रकृति से जुड़े उत्पादों की डिमांड लगातार बढ़ रही है. ऐसे में जयपुर (Jaipur) में गाय के गोबर (Cow Dung) से रंग रोगन के लिए पेंट (Paint) तैयार किया गया है. यह पेंट टिकाऊ होने के साथ ही सेहत के लिए भी लाभदायक है. यह पेंट बाजार (Market) में आने वाले केमिकल पेंट से काफी सस्ता है. गाय के गोबर से अब घरों में रंगाई पुताई का काम हो सकेगा.

राजधानी जयपुर के ठिकरिया गांव के समीप झुंझुनू जिले के नवलगढ़ निवासी डॉ मनोज दूत ने यह कारनामा कर दिखाया है. मनोज दूत ने एक छोटे से भूखण्ड में महज तीन से चार सहयोगियों को साथ लेकर गाय के गोबर वाला सेहमंद पेंट लांच किया है. इस आर्गेनिक इस पेंट की खासियत है कि एक तो यह देशी तरीके से हाथों से तैयार किया जाता है और इस पेंट में किसी भी तरह के केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता. दूत ने बताया कि इस पेंट में चूना, सेंधा नमक, गुड, खाने वाले रंग, गोमूत्र मिलाकर ग्राइंड करके पैक किया जाता है. दूत ने दावा किया है कि उनका पेंट घर में पॉल्यूशन लेवल को कम रखता है. घर के बाहर के पॉल्यूशन लेवल को भी यह कम रखता है.

 

केमिकल वाले पेंट से ज्यादा फायदेमंद है यह पेंटडॉ. दूत ने बताया कि राजा महाराजों के जमाने में घर पर गोबर का लेप किया जाता था और चूने को कली के रूप में उपयोग में लिया जाता था. इस पेंट में खाने में खाद्य रंग में उपयोग किये जाने वाला सेंधा नमक, गोमूत्र मिलाया जाता है, जिससे रंग बेहतर और टिकाउ तो होता है. यह रंग सेहत के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होता है.

दूत का दावा है कि ऑक्सीजन लेवल को गाय के गोबर से बने पेंट के घर का ऑक्सीजन लेवल केमिकल पेंट वाले घर के लेवल से ज्यादा होगा. साथ ही खेत, जंगल की तरह गाय के गोबर वाले पेंट के घर का ऑक्सीजन लेवल सबसे बेहतर मिलेगा. डॉ. मनोज दूत के द्वारा बनाए गए गाय के गोबर वाले पेंट से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपने बंगले का रंगरोगन करवाया है. वहीं मशहूर कवि कुमार विश्वास ने भी अपने फार्म हाउस को डॉ.दूत के बनाए पेंट से रंगवाया है.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here