Home देश क्या सच में होम्योपैथिक दवा ASPIDOSPERMA-Q से ऑक्सीजन बढ़ जाएगा? जानिए हकीकत

क्या सच में होम्योपैथिक दवा ASPIDOSPERMA-Q से ऑक्सीजन बढ़ जाएगा? जानिए हकीकत

0

कोरोना के कहर के बीच लोगों में इस सयम बहुत दहशत है. बीमारी के डर की वजह से दुकानों में जरूरी दवाएं गायब हो गई है. लोगों ने डर के कारण अपने घरों में इन दवाओं और सामानों को भर लिया है. इसका फायदा जालसाज उठा रहे है. कुछ ऐसा ही इन दिनों दवाओं को लेकर भी हो रहा है. दवा है कि Aspidosperma Quebracho दवा की दस से बीस बूंदें पानी में डालकर पीने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा तुरंत बढ़ जाती है. आयुष मंत्रालय के फैक्ट चेक में ये दावा झूठा निकला है.

आयुष मंत्रालय ने कहा-

सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली ये पोस्ट झूठी है. पोस्ट का दावा है कि जब ऑक्सीजन का स्तर गिरता है तो होम्योपैथी दवा एस्पिडोसपर्मा क्यू 20 को ऑक्सीजन के विकल्प के रूप में लिया जा सकता है.

ये पूरी तरह से गलत है. कोई भी दवा डॉक्टर्स की सलाह से ही लें.

ASPIDOSPERMA Q दवा के बारे में जानिए

यह होम्योपैथिक में इस्तेमाल होने वाली बहुत पुरानी दवा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह करीब 200 साल पुरानी दवा है.

ये दवा खून में ऑक्सीजन सप्लाई करने की क्षमता को बढ़ाती है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि बिना डॉक्टर्स से पूछे कभी भी और कैसे भी इसका इस्तेमाल किया जा सकें. क्योंकि इस दवा को हर कंडीशन में नहीं दिया जा सकता है.

सरकार की सलाह

कोरोना काल में सोशल मीडिया पर कई दावे किए जा रहे है. जिसमें महामारी के इलाज संबंधी जानकारी, घरेलु नुस्खे या दवाइयों के नाम दिए गए हैं. इन पर बिल्कुल भी भरोसा न करें.

सरकार की सलाह है कि कोई भी शख्स डॉक्टर की सलाह के बिना दवाइयां ना खाए. बिना किसी शोध के उपचार करना और सेल्फ मेडिकेशन भारी पड़ सकता है. सभी डॉक्टर्स मरीज की बॉडी टाइप और लक्षण के अनुसार दवाइयां बताते हैं.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here