Home बीकानेर गोपालन सकैटरी और अधिकारियों के साथ गौ ग्राम सेवा संघ राजस्थान की...

गोपालन सकैटरी और अधिकारियों के साथ गौ ग्राम सेवा संघ राजस्थान की हुई बैठक

0

बीकानेर गोशाला संघ बीकानेर

पिछले दिनों माननीय गोपालन मंत्री, गोपालन सकैटरी और अधिकारियों के साथ गौ ग्राम सेवा संघ राजस्थान की हुई बैठक में माननीय मंत्री जी ने गौशालाओं के अनुदान में सरलीकरण के कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए उसके लिए संगठन मंत्री जी का आभार व्यक्त करता है

राजस्थान के सक्रिय गो सेवी संगठनों की पहल पर राजस्थान सरकार के गोपालन विभाग ने सहायता राशि अनुदान के संदर्भ में सरलता करते हुए आदेश जारी किए और पंचायत समिति के अनुसार खोले जाने वाले नंदी शालाओं के लिए भी सूचना जारी की
गोपालन विभाग ने आदेश जारी किऐ, 2021-22 के अनुदान के लिए, अप्रैल-मई-जून अनुदान की प्रथम किस्त के लिए 6 अप्रैल से 25 अप्रैल तक सभी पात्र गौशालाऐ ऑनलाइन आवेदन करें।
संघ के अध्यक्ष सूरजमालसिंह नीमराणा ने बताया कि गोपालन मंत्री माननीय प्रमोद जैन जी भया से संगठनों की हुई वार्ता के अनुसार उन्होंने गौशालाओ के अनुदान को बहुत सरल कर दिया है, अब नीचे लिखे अनुसार व्यवस्थाएं रहेगी।

1.सहायता राशि के बिल ऑनलाइन आवेदन करने होंगे।
2..9 माह से बड़े नर गोवंश का बंध्याकरण गौशाला की सहमति से किया जाएगा।
3.गौशाला के प्रवेश द्वार पर आय-व्यय का विवरण एवं संपत्ति का विवरण सूचना पट पर लिखने का प्रावधान किया था उसे वापस विड्रा कर लिया है।
4. सहायता राशि के भुगतान के लिए स्थाई कैलेंडर के तारीखों की घोषणा की गई है इसमें आवेदन पेश करने, भौतिक सत्यापन, ऑनलाइन आवेदन करने एवं सहायता राशि भुगतान की तारीख निश्चित की गई हैं।
5. चारा बिलों के साथ कांटा पर्ची की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है।
6. राजफेड एवं सरस डेयरी के अलावा बाजार से प्रचलित दर पर गेहूं ,जो ,ज्वार ,बाजरा, चना, चूरी ,खल इत्यादि क्रय करने पर उसके बिलो लगाया जा सकेंगा ।
7. अब 1 वर्ष पुरानी गौशाला को भी अनुदान मिलेगा ,नई गौशाला को 1वर्ष में भी दो बार का भौतिक सत्यापन विभागीय अधिकारियों से किया जाना आवश्यक है।
8. किसी भी पंजीकृत गो सेवी संस्था द्वारा अन्य स्थान पर अलग अलग इकाई के रूप में गौशाला संचालित की जा रही है तो उसे भी एक ही पंजीयन के आधार पर अनुदान दिया जा सकेगा।
9.प्रदेश में नदी साला स्थापित करने के लिए कार्यकारी एजेंसी गौशाला को बनाया गया है पीडब्ल्यूडी या ग्राम पंचायत के माध्यम से निर्माण नहीं होगा
10. वर्तमान ऑनलाइन बिल बाउचर लेने में मात्र एक फॉर्मेट में सारे बिल बाउचरों की डिटेल देनी होगी
संघ के संगठन मंत्री महेंद्र सिंह लखासर ने बताया कि संघ ऑनलाइन वेब एप्लीकेशन में गौशालाओं के द्वारा आवेदन करने वह बिल वाउचर जमा करवाने के लिए आगामी तिथियों में प्रशिक्षण का आयोजन कर रहा है,
यह प्रशिक्षण 17 ,18 ,19, 20 अप्रैल तक बीकानेर जिले की समस्त तहसीलों की गौशालाओं का अलग-अलग तिथियों में दिया जाएगा,
इन सभी महत्वपूर्ण तिथियों पर जिले में संचालित सभी गोशाला के दो पदाधिकारी आवश्यक रूप से प्रशिक्षण में भाग लेवें

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here