Home देश सरकार का बड़ा फैसला- अब 9वीं और 11वीं के छात्रों को भी...

सरकार का बड़ा फैसला- अब 9वीं और 11वीं के छात्रों को भी अगली कक्षा में प्रमोट किया जायेगा, बोर्ड परीक्षाओं के ऑफ़लाइन होने की संभावना

0
कोरोना महामारी के खतरे के बीच महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है। अब इन दोनों कक्षाओं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। इसके लिए कोई परीक्षा भी नहीं ली जाएगी।महाराष्ट्रमें कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए साल भर से विद्यार्थियों के लिए स्कूल बंद थे। हालांकि शिक्षण प्रक्रिया शुरू थी। राज्य में स्कूलों के अंदर ऑनलाइन तरीके से बच्चों को पढ़ाई करवाई जा रही थी। कोरोना महामारी की वजह से इस बार 11वीं कक्षा में एडमिशन वीं शुरुआत काफी देर से हुई थी। बीते कुछ सप्ताह तक एडमिशन की प्रक्रिया ही चलती रही थी। वहीं अधूरे लेक्चर्स की वजह से उनका कोर्स भी पूरा नहीं पाया था।

बोर्ड परीक्षाओं को ऑफ़लाइन करवाने की मांग
स्कूल शिक्षा विभाग की मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षाओं को लेकर मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद फैसला लिया जाएगा। हालांकि ग्रामीण इलाकों से यह भी निवेदन आये हैं कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑफलाइन तरीके से करवाया जाए।

पहली से लेकर आठवीं तक की परीक्षा रद्द
महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पहले ही पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षाओं की परीक्षा रद्द कर दी है इन कक्षाओं में पढ़ने वाले तमाम छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने की घोषणा की जा चुकी है आपको बता दें कि स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने 2 दिन पहले यह फैसला लिया था।

 

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here