Home धर्म शिवरात्रि पर भगवान एकलिंग नाथ के दर्शन नहीं कर सकेंगे भक्त, कोरोना...

शिवरात्रि पर भगवान एकलिंग नाथ के दर्शन नहीं कर सकेंगे भक्त, कोरोना केस बढ़ने पर बंद करने निर्णय

0
शिवरात्रि पर भगवान एकलिंग नाथ के दर्शन नहीं कर सकेंगे भक्त, कोरोना केस बढ़ने पर बंद करने निर्णय

भगवान एकलिंग नाथ के प्रति देश विदेश के लोगों की आस्था है. मेवाड़ राजवंश भगवान एकलिंग नाथ को राजा मानकर दीवान के रूप में अपनी प्रजा की सेवा करता आया था. आज भी एकलिंग नाथ की महिमा कायम है और कैलाशपुरी में स्थित भगवान एकलिंग नाथ के मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ लगती है. शिवरात्रि पर लाखों भक्त दर्शन करते हैं लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते मंदिर को 10 मार्च से 12 मार्च तक पूर्णतया भक्तों के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

कोरोना संक्रमण एक बार फिर पैर पसारता हुआ नजर आ रहा है और यही वजह है संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए श्री एकलिंगजी ट्रस्ट द्वारा मंदिर को शिवरात्रि के मौके पर बंद रखने का निर्णय लिया है. श्री एकलिंगजी ट्रस्ट के उप सचिव अजय विक्रम सिंह ने उदयपुर के अतिरिक्त जिला कलेक्टर अशोक कुमार को पत्र लिखकर मंदिर बंद रखे जाने की जानकारी दी है. इस पत्र में बताया गया है कि कोविड प्रोटोकॉल की पालना शिवरात्रि के दिन मंदिर में कर पाना संभव नहीं है और इसी के चलते मंदिर में भक्तों के प्रवेश को 3 दिन के लिए बंद किया जाएगा.

उदयपुर के अंबामाता क्षेत्र में अंध विद्यालय में कोरोना विस्फोट के बाद श्री एकलिंगजी ट्रस्ट ने भी संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए यह निर्णय लिया है. कैलाशपुरी में स्थित भगवान एकलिंग नाथ के मंदिर में वैसे तो प्रतिदिन भक्तों की भारी भीड़ पहुंचती है लेकिन महाशिवरात्रि के मौके पर दूरदराज से भक्त पूरी रात पैदल यात्रा कर भगवान के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस दिन लाखों श्रद्धालु भगवान एकलिंग नाथ के दर्शन करते हैं लेकिन इस बार आम दर्शनार्थियों के स्वास्थ्य व व्यापक हित को ध्यान में रखते हुए मंदिर को महाशिवरात्रि के मौके पर 10 मार्च से 12 मार्च तक बंद रखा जाएगा. हालांकि मंदिर के अंदर विधि विधान से सेवा पूजा संपादित होती रहेगी.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here