Home देश कोरोना: ऑक्सीजन और दवाओं की आपूर्ति के बारे में समीक्षा बैठक में...

कोरोना: ऑक्सीजन और दवाओं की आपूर्ति के बारे में समीक्षा बैठक में मोदी क्या बोले

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अस्पतालों में कोविड-19 मरीज़ों के लिए बेड सुनिश्चित करने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठाए जाने चाहिए. साथ ही लगातार बढ़ते संक्रमण के मामलों से निपटने के लिए अस्थायी अस्पताल और आईसोलेशन सेन्टर में भी अधिक संख्या में बेड की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जानी चाहिए.

कोरोना महामारी से निपटने की तैयारियों को लेकर आज हुई एक समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने दवाओं, ऑक्सीजन, वेन्टिलेटर और वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर चर्चा की.

उन्होंने उम्मीद जताई कि जिस तरह बीते साल भारत मे कोराना महामारी को हराया था, उसी तरह और बेहतर समन्वय के साथ काम करते हुए भारत एक बार फिर ऐसा कर सकेगा.

हालांकि उन्होंने ये भी कहा महामारी पर लगाम लगाने के लिए टेस्टिंग और ट्रैकिंग सबसे अहम हैं जिसका कोई विकल्प नहीं. टेस्टिंग जल्दी होने से कोरोना की मृत्यु दर पर लगाम लगाई जा सकती है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए सभी राज्यों को एक साथ बेहतर समन्वय के साथ काम करना होगा. उन्होंने कहा कि अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों के लिए बेड सुनिश्चित करने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठाए जाएं.

दवाओं की बढ़ती मांग को देखते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए देश की दवा कंपनियों को अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है.

उन्होंने रेमडेसिविर और दूसरी दवाओं की आपूर्ति के बारे में भी चर्चा की और कहा कि दवाओं की कमी न हो इसके लिए राज्यों से बात करके इनकी आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि दवाओं का मेडिकल गाइडलाइन्स के अनुसार इस्तेमाल हो और उनकी कालाबाज़ारी और ग़लत इस्तेमाल पर कड़ाई से नज़र रखी जाए.

जिन ऑक्सीजन प्लांट की मंज़ूरी मिल चुकी है उन्हें जल्द से जल्द लगाए जाने के बात प्रधानमंत्री ने की और कहा कि एक तरफ अस्पतालों के लिए समुचित ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाए तो दूसरी तरफ ये भी सुनिश्चित किया जाए कि दवाओं और मेडिकल इक्विपमेन्ट के उत्पादन में लगाने के लिए ऑक्सीजन की कमी न हो.

साथ ही प्रधानमंत्री ने वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने पर ज़ोर दिया और कहा कि इसके लिए निजी और सरकारी सेक्टर अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करें.

हाल में दिनों में भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ रहा हैं. कई राज्यों में हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं.

इन सबके बीच अस्पतालों में जगह न होने, कई जगहों से ज़रूरी दवाओं की कमी और ऑक्सीजन की कमी की भी ख़बरें मिल रही हैं.

इन्हीं सब मुद्दों पर चर्चा के लिए रविवार शाम एक अहम समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी जिसमें गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव और नीति आयोग के सदस्य समेत दूसरे आला अफ़सर मौजूद थे.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here