राजस्थान बजट 2023 : 500 रुपए में सरकार देगी घरेलू गैस सिलेंडर, फ्री मिलेगी 100 यूनिट बिजली

0

[su_heading]राजस्थान बजट 2023 : 500 रुपए में सरकार देगी घरेलू गैस सिलेंडर, फ्री मिलेगी 100 यूनिट बिजली[/su_heading]

राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोतने अपने तीसरे कार्यकाल के आखिरी बजट में बड़ा घोषणा करते हुए चिरंजीवी योजना में बीमा राशि को 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दिया है.

वहीं EWS परिवारों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा. वहीं गहलोत ने ऐलान किया कि 76 लाख परिवारों को केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर मिले लेकिन जो दोबारा नहीं खरीद सके उन 76 लाख परिवारों को आने वाले साल में 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे. वहीं बिजली को लेकर बड़ी घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि हमारी सरकार सभी घरेलू उपभोक्ताओं को अगले साल से 100 यूनिट फ्री बिजली देगी.

मालूम हो कि इससे पहले गहलोत के बजट भाषण से पहले विधानसभा में जमकर बवाल हुआ और सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित की गई. दरअसल गहलोत ने बजट भाषण की शुरूआत करते हुए पुराना बजट भाषण पढ़ दिया जिसके बाद करीब 6 मिनट तक वह पुराना बजट पढ़ते रहे.

वहीं विपक्ष ने भाषण शुरू होने के साथ ही भारी हंगामा कर दिया. विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार ने बजट लीक किया है और मुख्यमंत्री ने बजट की पुरानी लाइनें पढ़ीं हैं. वहीं पूरे घटनाक्रम पर सीएम गहलोत और स्पीकर सीपी जोशी ने सदन में माफी मांगी. बताया जा रहा है कि राजस्थान विधानसभा के इतिहास में ऐसा घटनाक्रम पहली बार हुआ है.

चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना पर बड़ी घोषणा

मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में अब प्रति परिवार बीमा राशि बढ़ाकर 25 लाख होगी. गहलोत ने बताया कि अभी एक करोड़ 38 लाख परिवारों को चिरंजीवी योजना के तहत 10 लाख का निशुल्क चिकित्सा का लाभ दिया गया है और अब अगले साल से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में प्रति परिवार बीमा राशि 10 लाख से बढ़ाकर 2500000 कर दी गई है.

वहीं सभी ईडब्ल्यूएस परिवारों को भी अब चिरंजीवी योजना का लाभ दिया जाएगा. सीएम के ऐलान के मुताबिक अभी तक चिरंजीवी योजना के तहत 500000 का बीमा कवर दिया गया था जिसे 5 लाख से बढ़ाकर अब 10 लाख कर दिया गया है.

100 यूनिट तक घरेलू बिजली मुफ्त

सीएम ने ऐलान किया कि मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना के तहत आने वाले साल में 100 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को फ्री बिजली दी जाएगी. वहीं सीएम ने कहा कि 15 लाख अन्य घरेलू उपभोक्ताओं को 300 रुपए प्रतिमाह तक की बिजली में छूट मिलती रहेगी.

गहलोत ने कहा कि बिजली कंपनियों की स्थिति मजबूत करना हमारा उद्देश्य है और 300 यूनिट तक बिजली उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजली देना हमारा लक्ष्य है.

युवाओं के लिए सौगात

सीएम गहलोत ने घोषणा कर कहा कि राजस्थान में युवाओं के लिए सभी भर्ती परीक्षाओं में शुल्क नहीं लगेगा और पेपर लीक जैसी घटनाओं के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. वहीं गहलोत ने ऐलान किया कि सभी भर्ती परीक्षाओं में वन टाइम चार्ज लगेगा और सरकारी कॉलेज कैंपस में 100 जॉब फेयर लगाए जाएंगे.

वहीं गहलोत ने कहा कि जयपुर में एपीजे अब्दुल कलाम इंस्टिट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की स्थापना की जाएगी जिस पर 300 करोड़ का खर्च आएगा. वहीं युवाओं को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए शोध कार्य के लिए ₹20000 प्रति माह की फेलोशिप दी जाएगी.

वहीं युवाओं में संवाद कौशल बढ़ाने के लिए नवीन युवा नीति लाना प्रस्तावित करते हुए 500 करोड़ पर के युवा विकास कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगाा.

पेपर लीक पर STF की घोषणा

वहीं पेपर लीक पर गहलोत ने कहा कि इस मामले में एसओजी के अधीन एसटीएफ का गठन किया जाएगा जो आधुनिक संसाधनों से सुसज्जित होगी. इसके अलावा अब से परीक्षाओं में बायोमेट्रिक तकनीक काम में ली जाएगी.

[su_posts posts_per_page=”1″ order=”desc”]