बुजुर्ग को न्यूड वीडियो दिखाकर ठगी:ब्लैकमेल कर अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करवाया, 15 लाख रुपए ठगे

0

बुजुर्ग को न्यूड वीडियो दिखाकर ठगी:ब्लैकमेल कर अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करवाया, 15 लाख रुपए ठगे

 70 वर्षीय बुजुर्ग से ऑनलाइन ठगी करने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने वॉट्सऐप कॉल करके बुजुर्ग को एक युवती की न्यूड वीडियो दिखाई। फिर कुछ दिन बाद एक लिंक शेयर किया। लिंक के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बात कहकर लिंक हटाने के बहाने धमकी दी। और अलग अलग समय पर रूपए ट्रांसफर करवाए। पुलिस ने आरोपी को भरतपुर के कामां से गिरफ्तार किया है।

सिटी एसपी शरद चौधरी ने बताया- 4 फरवरी को महावीर नगर थाना क्षेत्र निवासी सीनियर सिटीजन ने साइबर थाने में शिकायत दी थी। इसमें बताया कि उनके वॉट्सऐप नंबर पर एक अज्ञात वीडियो कॉल आया था। उसके बाद एक युवती की न्यूड पिक्चर कुछ सेकेंड के लिए दिखाई गई। कुछ दिन बाद 11 जनवरी को राहुल शर्मा नामक व्यक्ति ने उनको वॉट्सऐप नंबर पर एक शॉट वीडियो भेजी।

खुद को यूट्यूब केयर से बोलना बताया। वीडियो नहीं हटवाने पर कानूनी कार्रवाई की धमकी दी।उसने वीडियो हटवाने के बहाने पहली बार में 25 हजार लिए। फिर अन्य व्यक्तियों ने अलग-अलग नंबरों से स्पेशल पुलिस अधिकारी बनकर वायरल हो रहे वीडियो में दिख रही लड़की की आत्महत्या का प्रयास की एक पिक्चर वॉट्सऐप पर भेज कर अलग-अलग बैंक खातों में डरा धमकाकर व सामाजिक बदनाम करने का दबाव बनाकर कुल 14 लाख 99 हजार 800 रूपए ट्रांसफर करवाएं।

शिकायत पर साइबर पुलिस थाना में जांच शुरू की जिन बैंक अकाउंट में पैसा जमा कराया था कौन बैंक अकाउंट की ट्रांजैक्शन डिटेल केवाईसी की जानकारी जुताई। ज्यादातर बैंक का अकाउंट की फिजिकल केवाईसी नहीं हुई बैंक ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री चेक की तो पता लगा अकाउंट में पैसे डालने के बाद कुछ ही देर बाद आरोपियों ने एटीएम व पोस मशीन से पैसे निकाल लिए। यह एटीएम व पोस मशीन राजस्थान,उत्तर प्रदेश व हरियाणा राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र में होना पाया गया।

जिसके बाद आरोपी के मोबाइल लोकेशन पेश की गई तो लोकेशन भरतपुर के काम आने हो ना पाई गई टीम ने आरोपी की गिरफ्तारी के लिए अलवर भरतपुर हरियाणा के उत्तर प्रदेश के मथुरा में करीब 1 सप्ताह तक कैंप किया और कयूम मेव (25) निवासी बगीची, सुनेहरा थाना कामां जिला भरतपुर को गिरफ्तार किया। आरोपी अपने दो तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर ऑन लाइन ठगी की वारदात को अंजाम दे रहा था। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए महाराष्ट्र व राजस्थान के अन्य जिलों की टीम कई दिनों से चक्कर काट कर खाली हाथ लौटी थी।