जयपुर। राजस्थान में 18-44 साल के ग्रुप वालों का वैक्सीनेशन बंद हो गया है। इस ग्रुप के लिए 29 मई को 1.25 लाख वैक्सीन आई थी वह अब खत्म हो गई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सूत्रों की माने तो अगले 6 दिन तक इस एज ग्रुप के लिए वैक्सीनेशन शुरू होना मुश्किल ही नजर आ रहा है। क्योंकि वैक्सीन बनाने वाली कंपनी और केन्द्र सरकार की तरफ इस एज ग्रुप के लिए 9 जून तक वैक्सीन सप्लाई देने की सूचना नहीं आई है। एक तरफ जहां लोग वैक्सीन लगवाने के लिए शहर में जगह-जगह भटक रहे हैं।

वहीं, दूसरी तरफ विधायकों और विधानसभा में काम करने वाले कर्मचारियों के परिजनों के लिए लगाए विशेष दो कैंप में पिछले कुछ दिनों से 30 लोग भी वैक्सीन लगवाने नहीं आ रहे। राजस्थान में वैक्सीनेशन अभियान के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि जितनी डोज हमारे पास इस एज ग्रुप के लिए मिली थी, उससे ज्यादा को हम वैक्सीन लगा चुके हैं। कुछ सेंटर पर अगर कोई वॉयल बची होगी तो वह लगा दी जाएगी, लेकिन सभी जगहों पर वैक्सीनेशन बंद हो गया है। जयपुर में भी आज एक भी सरकारी सेंटर पर इस एज ग्रुप का वैक्सीनेशन नहीं हो रहा। उन्होंने बताया कि हमने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से संपर्क किया है कि जल्द से जल्द डोज उपलब्ध करवाए ताकि हम वैक्सीनेशन ड्राइव को चला सके। हालांकि अभी 9 जून तक वैक्सीन आने की संभावना बहुत ही कम दिख रही है।

नहीं पहुंचे रहे वैक्सीन लगवाने

सूत्रों के मुताबिक विधानसभा में पिछले कुछ दिनों से दो टीमें विशेष कैंप लगाकर विधानसभा के सदस्यों व वहां काम करने वाले कर्मचारियों के परिजनों को वैक्सीन लगाई जा रही है। बताया जा रहा है कि पिछले 2-3 दिन से वहां केवल 8-10 लोग ही वैक्सीन लगवाने आ रहे हैं। इसके पीछे कारण विधानसभा से जुड़े सभी कर्मचारियों व सदस्यों के परिजन वैक्सीन की एक डोज लगवा चुके हैं। ऐसे में वहां बहुत कम संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने आ रहे हैं। आमजन के जाने की मनाही है, इस कारण वहां कई बार डोज बर्बाद भी हो रही है। 8434 लोगों को लगी वैक्सीन राज्य में बुधवार को हुए वैक्सीनेशन में 18-44 एज ग्रुप के 8434 लोगों को ही वैक्सीन लगाई गई,

जबकि हर रोज औसतन इस ग्रुप के 60 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसी तरह पूरे राज्य में कल कुल 1 लाख 4,880 लोगों को वैक्सीन लगाई, जिसमें 20,380 लोग 60+ एज ग्रुप के हैं, जबकि 72,581 डोज 45 से 59 एज ग्रुप के लोगों को लगी। प्राइवेट्स साइट पर हो रहा है वैक्सीनेशन जयपुर की बात करें तो यहां आज 18-44 साल के एज ग्रुप का वैक्सीनेशन केवल प्राइवेट अस्पताल की साइट्स पर ही हो रहा है। जयपुर में 5 अस्पतालों में वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं एक दिन पहले ही राज्य सरकार ने 33 निजी अस्पतालों को भी वैक्सीनेशन साइट्स शुरू करने की अनुमति जारी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here