बीकानेर। कोरोना काल में साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा है। ऑनलाइन लूटेरे विभिन्न तरीके अपना कर लोगों को लूटने में लगे हैं। अब मोबाइल दस्तावेज प्रमाणीकरण की आड़ में लोगों को लूटा जा रहा है। BSNL ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

बीएसएनएल बीकानेर व्यवसाय क्षेत्र के उपमहाप्रबन्धक बृजेस कटारिया ने बताया कि कुछ नम्बरों से बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को केवाईसी अपडेट करवाने के लिए फर्जी मैसेज आ रहे हंै तथा केवाईसी नहीं करवाने पर सिम ब्लॉक किए जाने के मैसेज शातिर लोग भेेज रहे हैं। इस प्रकार केे किसी भी तरह के मैसेज बीएसएनएल की ओर से उपभोक्ताओं को जारी नहीं किए गए हैं ।

कटारिया ने उपभोक्ताओं को सावचेत किया है कि वो किसी भी प्रकार के फर्जी मैसेज में दिए गए मोबाइल नम्बर पर कॉल नहीं करें तथा न ही मैसेज में दिए लिंक पर जाकर कोई एप इंस्टॉल करें, अन्यथा उनके साथ साइबर ठगों की ओर से फ्रॉड किया जा सकता है। ऐसे किसी भी मैसेज में लिखे नम्बर को बिना जांच किए अपने बारे में या दस्तावेज सम्बन्धी जानकारी साझा न करें।

गौरतलब है कि कोरोनाकाल में साइबर क्राइम ज्यादा होने की सूचनाएं लगातार मिल रही हैं। ऑनलाइन लूटेरे विभिन्न तरीकों से लोगों को लूटने लगे हैं। ऐसे मेें लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here