केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने 18 साल से 44 साल के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के नियम में बदलाव किया है और अब लोग ऑनलाइन स्लॉट बुक किए बिना टीका लगवा सकते हैं.

भारत में 18 साल से ज्यादा उम्र को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा रही है. इसके लिए 18 से 44 साल के लोगों को कोविन (CoWIN) पोर्टल से अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत होती है, लेकिन अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब नियम को बदल दिया है और अब इस आयु वर्ग के लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकते हैं.

अब ऑनसाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा

18 साल से 44 साल की उम्र के वैक्सीनेशन के लिए अब ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन (Onsite Registration for Corona Vaccine) की भी सुविधा होगी. अब 18 से 44 साल के लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर्स पर  जाकर वैक्सीन ले सकते हैं, हालांकि कोविन पोर्टल (Cowin.gov.in) पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

रोजना जब लोगों को टीका देने का समय खत्म हो जाएगा या दिन के अंतिम समय में जो वैक्सीन बच जाएगी, उसे ऑनसाइट व्यवस्था के तहत लोगों को दी जाएगी, जिससे कि टीके की बर्बादी ना हो. इस नई व्यवस्था का जिक्र कोविन प्लेटफॉर्म पर किया जा रहा है. फिलहाल नई सुविधा सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर ही होगी.

सरकार ने क्यों बदला नियम

दरअसल, कई लोग वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक (Corona Vaccine Slot) बुक करने के बाद भी टीका लगवाने के लिए सेंटर पर नहीं पहुंचते हैं और इस कारण टीकों के खराब होने की खबरें आ रही थीं. इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया है. इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर ऑनलाइन बुकिंग के बारे में जानकारी के अभाव के चलते भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here