बिजनेस डेस्‍क। Facebook अपनी डिजिटल करंसी (Digital Currency) लेकर आ रही है। पहले इसका नाम लिब्रा (Libra) फाइनल हुआ था लेकिन अब Facebook Cryptocurrency का नाम Diem होगा। यह Cryptocurrency इसी साल लॉन्‍च होगी। फेसबुक की मानें तो Diem को न केवल ग्लोबली इस्तेमाल किया जाएगा बल्कि इससे E commerce को बढ़ावा मिलेगा। लोगों को इश्तिहार के जरिए ज्यादा कमाई के मौके भी मिलेंगे। हालांकि इस समय Cryptocurrency Bitcoin की कीमत काफी नीचे है।

28 कंप‍नियों से पार्टनरशिप

पहले खबर थी कि Facebook ने डिजिटल करेंसी Libra के लिए पेपाल, Uber समेत 28 कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। Libra की लॉन्चिंग में Facebook लगातार सक्रिय रही। Cryptocurrency लाने के लिए Facebook ने कानूनी प्रकिया पूरी कर ली है। Data Privacy के विवादों को पहले से झेल रही Facebook का कहना है कि यह यूजर की बैंक डिटेल और पेमेंट संबंधित सारा डेटा सेफ रखेगा।

आसानी से होगा लेन-देन

Facebook के मुताबिक Diem ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करेगी। इसके जरिए लोग पैसों का ट्रांजेक्शन कर सकेंगे, पैसे का लेन-देन आसानी से कर सकेंगे।

आम आदमी इस्तेमाल करेगा Diem

Facebook का कहना है कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी इस साल आ जाएगी। Blockchain को फेसबुक के सभी प्लेटफार्म मैसेंजर, WhatsApp और इंस्टाग्राम से इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसमें यूजर का डेटा महफूज रहेगा।

मल्टी करंसी Coin होगा पहला सेट

Facebook इसे दो सेट में लॉन्च कर सकती है। पहला सेट मल्टी करंसी Coin होगा और दूसरा सेट डॉलर-यूरो मिक्‍स फेस वैल्यू वाला होगा। Diem के जरिए मनी ट्रान्सफर Fees Nominal होगी। फेसबुक डिजिटल करंसी प्रोजेक्ट ग्रुप Diem Association के साथ मिलकर Diem को लॉन्च करेगी।

Diem के फायदे

Facebook, WhatsApp और Instagram पर पैसों का लेन-देन होगा।

Facebook Digital Wallet ऐप से डिजिटल करंसी ट्रांजेक्शन को ट्रैक कर सकेंगे।

Digital currency के ट्रांजेक्शन पर एक्सट्रा चार्ज नहीं।

Cryptocurrency Diem को खरीद और बेच सकेंगे।

क्‍या होती है Digital currency

Digital currency को क्रिप्टोकरेंसी भी कहते हैं। यह आभासी मुद्रा है। इसे रुपये या डॉलर की तरह देख या छू नहीं सकते। Cryptocurrency को प्रिंट नहीं किया करते। इसे ट्रांजेक्शन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी सरकार या बैंक का इस पर नियंत्रण नहीं होता है। हालांकि इसका इस्तेमाल सामान या सर्विस की खरीद-फरोख्त के लिए किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here