Home देश अब इंटरनेट पर अश्लील चीजें खोजने वालों की खैर नहीं, सर्च करते...

अब इंटरनेट पर अश्लील चीजें खोजने वालों की खैर नहीं, सर्च करते ही 1090 तक पहुंच जाएगा संदेश और फिर…

0

इंटरनेट पर अश्लील चीजें खोजना अब लोगों के लिए काफी जोखिम भरा साबित होने वाला है। पॉर्न देखने वालों पर अब 1090 की एक टीम नजर रखेगी। ऐसा करना वालों को पहले वार्निंग दी जाएगी, इसी के साथ महिलाओं तक भी अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 1090 समय-समय पर जागरूकता संदेश और मेसेज सोशल मीडिया पर हर प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा।

एक संवाददाता सम्मेलन में एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया। उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह (महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम) के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयार किया।

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के एनालिटिक्स को स्टडी करने के लिए oomuph नाम की एक कंपनी से टाईअप रखा गया है। वो डेटा के माध्यम से इंटरनेट पर क्या सर्च किया जा रहा है इस पर नजर रखेगी। अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लीलता देखते है तो उसके संकेत एनालिटिक्स टीम को मिल जाएंगे। टीम उसके बारे में 1090 टीम को बता देगी। 1090 की टीम उस व्यक्ति को ऐसी सामग्री से सचेत रहने के लिए जागरूकता के मेसेज भेजेगी। ऐसा करने से अपराध की शुरुआत पर ही रोक लगाई जा सकेगी।

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम (हमारी सुरक्षा) दिया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी इंटरनेट यूजर तक पहुंचने का टारगेट रखा गया है। इस योजना को चरणवार ढंग से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। आने वाले समय में 1090 सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा और अलग-अलग सोशल मीडिया के यूजरों तक इसकी पहुंच होगी। सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मेसेज और संदेश भी तैयार किए गए हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here