Home राजस्थान राजस्थान: कालाबाजारी करने वालों से जप्त किए ऑक्सीजन सिलेंडरो से बची 80...

राजस्थान: कालाबाजारी करने वालों से जप्त किए ऑक्सीजन सिलेंडरो से बची 80 मरीजों की जान।

0

राजस्थान में लगातार अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत (Oxygen Shortage) की खबरें सामने आ रही है. जयपुर, कोटा और बीकानेर के अस्पातलों में ऑक्सीजन की कमी से कई मरीजों की अब तक जान भी जा चुकी है. वही अच्छी खबर राजस्थान की राजधानी जयपुर से सामने आई है. जहां पर शिप्रापथ थाना पुलिस ने कालाबाजारी ( Oxygen Cylinder Black Marketing) करने वाले से दिन में जब्त किए ऑक्सीजन भरे 26 सिलेंडर रात में अस्पताल पहुंचाकर दर्जनों मरीजों की जिंदगी बचाई.

शिप्रापथ थाना अधिकारी महावीर सिंह राठौड़ ने बताया कि गुरूवार को दिन में कालाबाजारी करने वालों से 26 ऑक्सीजन से भरे सिलेंडर जब्त किए थे. वही देर रात को साकेत अस्पताल से डा. प्रवीण मंगलूनिया का कॉल आया कि उनके यहां ऑक्सीजन की कमी पड़ रही है, सप्लाई आने में देरी हो रही है.

अगर पुलिस थाने में जब्त सिलेंडर मिल जाएं तो मरीजों की जान पर खतरा टल जाएगा. इस पर सीनियर पुलिस अफसरों से तुरंत बात की गई. अफसरों ने अनुमति दे दी. पुलिस तुरंत सिलेंडर लेकर साकेत अस्पताल पहुंच गई. डॉक्टर्स ने अंडरटेकिंग लेकर सिलेंडर उनके सुपुर्द कर दिए. सुबह अस्पताल से खाली सिलेंडर वापस थाने भेज दिए गए है. महावीर सिंह ने बताया कि इससे अस्पताल में मौजूद करीब 80 मरीजों की जान बच गई.

जब्त किए सिलेंडर को लेकर बने एसओपी

वही, अब जयपुर पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग को लिखा है कि थाने में जब्त ऑक्सीजन सिलेंडर के इस्तेमाल के लिए एसओपी बनाए. ताकि कोरोना काल में यह लोगों की मदद के काम आ सकें. मामले में जब कानूनी जरूरत पड़ेगी तो सिलेंडर के इस्तेमाल या अंडर टेकिंग संबंधी दस्तावेज कोर्ट में पेश कर दिए जाएंगे. लेकिन फिलहाल यह लोगों की जान बचाने में इस्तेमाल हो सकते हैं. ऐसे में इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर बनाया जाए. अगर स्वास्थ्य विभाग पुलिस को सिलेंडर इस्तेमाल करने या रिफिल कराने की अनुमति दे देता है, तो पुलिस भी जयपुर में ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए लोगों की जान बचा सकेगी.

ये है मामला

शिप्रापथ थाना पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि विश्वेसरैया नगर के एक मकान में बड़ी मात्रा में भरे हुए ऑक्सीजन सिलेंडर छिपा रखे है. इन्हें ब्लैक में बेच कर कालाबाजारी की जा रही है. पुलिसकर्मी बोगस ग्राहक बन पहुंचे. वहां रामलाल माली ऑक्सीजन सिलेंडर मंहगे दाम में बेच रहा था. इस पर पुलिस ने रामलाल माली को गिरफ्तार कर वहां से ऑक्सीजन के 26 सिलेंडर जब्त किए थे. जिसमें 22 सिलेंडर बड़े और चार छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर जब्त किए गए थे. TV9

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here