Home राजस्थान राजस्थान: 3 मई के बाद 15 दिन कर्फ्यू बढ़ाने की तैयारी, एक्सपर्ट...

राजस्थान: 3 मई के बाद 15 दिन कर्फ्यू बढ़ाने की तैयारी, एक्सपर्ट ने कहा- और कोई रास्ता नही…

0

राजस्थान में कर्फ्यू लगने के पश्चात भी कोरोना के बढ़ते हुए मामलों में कोई कमी नहीं दिखाई दे रही है। कोरोना के मामले 12 दिन में ही ढाई गुना हो चुके हैं। कोरोना की इस गति के मद्देनजर राजस्थान सरकार अब कोरोना कर्फ्यू कम लॉकडाउन को 15 दिन तक बढ़ाने पर
सोच रही है।

एक्सपर्ट ने 15 दिन के सख्त कर्फ्यू कम लॉकडाउन का सुझाव प्रदान किया है। राजस्थान में 3 मई तक मिनी लॉकडाउन है। 3 मई के पश्चात भी लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को कम से कम 15 दिन और बढ़ाने की तैयारी है। ऐसे में 18 मई तक मौजूदा लॉकडाउन जैसी पाबंदियां बढ़ना
निर्धारित माना जा रहा है।

सीएम अशोक गहलोत की नियमित कोरोना समीक्षा बैठकों में कोर ग्रुप में सम्मिलित अधिकारियों ने कर्फ्यू में लगी पाबंदियों की सख्ती से पालना करवाने पर जोर दिया है।

केंद्र सरकार ने भी अधिक मामलों वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन का सुझाव दिया है।

राजस्थान के जाने-माने श्वांस रोग विशेषज्ञ डॉ. वीरेंद्र सिंह के मुताबिक, जिस तरह से कोरोना के मामले आ रहे हैं, उस हिसाब से कर्फ्यू बढ़ाना ही होगा। इसके सिवा कोई रास्ता नहीं है। लोग भी अनुशासन में रहें तथा एक मूल मंत्र अपना लें- मास्क को वस्त्रों की तरह अपनाएं, जिस तरह हम पूरे वक्त वस्त्र पहने रहते हैं उसी तरह मास्क को अपनाना होगा।

एक्सपर्ट की राय के पश्चात सरकार में कर्फ्यू को आगे बढ़ाने पर विचार-विमर्श प्रारंभ को चुका है। मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठकों में भी लगातार यही विचार आ रहा है। रात को हुई समीक्षा बैठक में गृह विभाग के प्रमुख सचिव अभय कुमार ने कर्फ्यू के सख्ती से पालन पर जोर दिया। कोर ग्रुप के एक्सपर्ट ने मामलों पर नियंत्रण होने तक सख्त पाबंदियां जारी रखने का सुझाव प्रदान किया है। 1 या 2 मई को गृह विभाग नई गाइडलाइन जारी करेगा।

जानकारी के मुताबिक राजस्थान में पहले वीकेंड कर्फ्यू से लेकर अब तक 12 दिन में ही प्रतिदिन प्राप्त होने वाले कोरोना पॉजिटिव लगभग दोगुने हो गए हैं। एक्टिव केस 17 अप्रैल को 59,999 थे जो अब 1.63 लाख पार कर चुके हैं। राजस्थान में 17 अप्रैल से वीकेंड कर्फ्यू एवं 19 अप्रैल से नियमित कर्फ्यू कम लॉकडाउन लागू है।

17 अप्रैल को प्रदेश में 9046 कारोना पॉजिटिव मिले थे एवं उस वक्त कुल 60 हजार एक्टिव केस थे। 28 अप्रैल को राजस्थान में 16,613 कोरोना केस आए तथा कुल एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 63 हजार 372 पहुंच गई। एक्टिव केस 12 दिन में दोगुने से अधिक हो चुके हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here