Home देश भारत में कोरोना ने मचाई तबाही: 24 घंटे में 3.52 लाख से...

भारत में कोरोना ने मचाई तबाही: 24 घंटे में 3.52 लाख से ज्यादा केस और 2800 से ज्यादा मौतें, तबाही का यह कैसा मंजर!

0

भारत इस वक्त कोरोना वायरस की भयानक लहर का सामना कर रहा है. हर बदलते दिन के साथ देश में कोरोना के नए मामलों का रिकॉर्ड टूटता ही जा रहा है. देश में पिछले 24 घंटे में 3.52 लाख से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले हैं और 2800 से अधिक लोगों की जान चली गई.

देश में एक दिन में कोरोना वायरस के तीन लाख 52 हजार 991 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. वहीं, दो हजार 812 लोगों की मौत हुई है. देश में अब एक्टिव केस बढ़कर 28 लाख 13 हजार 658 हो गए हैं. हालांकि कल दो लाख 19 हजार 272 लोग ठीक भी हुए हैं. जानिए ताजा स्थिति कैसी है.

कुल मामले- एक करोड़ 73 लाख 13 हजार 163 कुल मौत- एक लाख 95 हजार 123 कुल डिस्चार्ज- एक करोड़ 43 लाख 4 हजार 382 कुल टीकाकरण- 14 करोड़ 19 लाख 11 हजार 223 कल टेस्ट किए गए 14 लाख 2367 सैंपल भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया है कि भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 27 करोड़ 93 लाख 21 हजार 177 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 14 लाख 2367 सैंपल कल टेस्ट किए गए.

मुश्किल वक्त में भारत के साथ आई दुनिया
कोरोना संकट काल के शुरुआत में भारत ने दुनियाभर की मदद की. रेमडेसिविर से लेकर वैक्सीन मुहैया कराने तक भारत पीछे नहीं रहा, अब जब भारत पर कोरोना की नई लहर का कहर टूटा है तो दुनिया साथ है. अमेरिका ने वैक्सीन उत्पादन के लिए कच्चा माल देने की बात कही है, साथ ही अन्य कई मदद का ऐलान किया है.

यूके ने भी भारत के लिए इलाज में काम आने वाले कई उपकरणों को रवाना कर दिया है, सऊदी अरब, सिंगापुर जैसे कई देश इस वक्त भारत को ऑक्सीजन के कंटेनर्स मुहैया कराने में जुटे हैं. क्योंकि भारत में ऑक्सीजन है, लेकिन ट्रांसपोर्ट के लिए कंटेनर्स की कमी है.

महाराष्ट्र, दिल्ली और यूपी में बड़ा संकट

यूं तो कोरोना के नए मामलों की संख्या इस वक्त हर राज्य में बढ़ रही है. लेकिन दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र ऐसे राज्य हैं जहां पर केसों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ बेड्स की किल्लत भी बढ़ने लगी है. दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन आखिरी वक्त पर पहुंच रही है, लोगों को बेड्स नहीं मिल रहे हैं.

तो यही हाल यूपी के लखनऊ, वाराणसी, कानपुर समेत कई अन्य शहरों का है. महाराष्ट्र में कोरोना के मामले हर रोज 60 हजार से अधिक ही आ रहे हैं, जो चिंता बढ़ा रहे हैं. हालांकि मुंबई में पिछले कुछ दिनों में केसों की संख्या घटने लगी है, जिससे कुछ राहत भी नज़र आती है. लेकिन अभी भी संकट बरकरार है.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here