Home देश अच्छी खबर: रेमडेसिविर से भी 3 गुना असरदार है ये दवा, 21...

अच्छी खबर: रेमडेसिविर से भी 3 गुना असरदार है ये दवा, 21 पौधों से तैयार की गई है ये, साइडइफेक्ट भी नहीं है

0

कारोना संक्रमण की डरावनी खबरों के बीच एक उम्मीद भरी खबर आई है। गुजरात के अहमदाबाद में एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा तैयार की गई है जो रेमडेसिविर से तीन गुनी कारगर है। दावा किया जा रहा है कि इससे कोरोना के मरीज महज 4 दिन में ही ठीक हो जा रहे हैं।

ये दवा इसे गुजरात की शुक्ला अशर इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है। ये एक लिक्विड दवा है। इस दवा को 21 अलग-अलग पौधों से तैयार किया गया है। आयुर्वेद शास्त्र के मुताबिक इन पौधों से लिए गए तत्व सुरक्षित और प्रभावी हैं। ये दवा वैक्सीनेशन के बाद मार्केट में आएगी। इस दवा का नाम आयुध एडवांस रखा गया है। ये दवा दो क्लीनिकल ट्रॉयल से गुजर चुकी है। इसका ट्रायल अहमदाबाद के सरकारी अस्पतालों में किया गया।

इस दवाई के जरिए मरीज का इलाज करने पर 4 दिन के अंदर ही कोरोना ठीक हो जाता है। सबसे बड़ी बात कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। ये हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों पर काफी असरकारक है। इसके सेवन के बाद शरीर का तापमान, कफ की समस्या और सांस लेने की दिक्कत जैसी परेशानी तेजी से ठीक होती है। विज्ञान और हेल्थ सेक्टर में दुनिया के बड़े जर्नल कंटेम्प्रेरी क्लिनिकल ट्रायल कम्युनिकेशन में इस पर रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश हो चुकी है।

अमेरिका में भी इस दवा पर प्रकाशित हो चुकी है रिपोर्ट:

अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में भी इस दवा पर एक रिपोर्ट प्रकाशित हो चुकी है। दवा का पहला क्लिनिकल ट्रायल अक्टूबर 2020 में श्रीमती एनएचएल नगर मेडिकल कॉलेज में किया गया था। दूसरा ट्रायल जनवरी 2021 में GMERS मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में किया गया।

पहला ट्रायल ऐसे मरीजों पर किया, जिनमें कोरोना के हल्के लक्षण थे। हल्के लक्षण वाले मरीजों को आयुध एडवांस दिन में चार बार दी गई। सभी मरीज 4 दिन के अंदर ठीक हो गए। ट्रांजेशनल हेल्थ साइंस और टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट के मुताबिक ये दवा रेमडेसिविर की तुलना में 3 गुना ज्यादा प्रभावी है।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here