Home बीकानेर बीकानेर नगर निगम ने सैनिटाइजर का छिडक़ाव शुरू कर दिया कोरोना संक्रमण...

बीकानेर नगर निगम ने सैनिटाइजर का छिडक़ाव शुरू कर दिया कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे प्रभाव को देखते हुए

0

बीकानेर. कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे प्रभाव को देखते हुए नगर निगम ने अब सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिडक़ाव शुरू कर दिया है। शनिवार से शुरू किए छिडक़ाव के दौरान दो ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रे मशीनों और एक टैक्सी की मदद से विभिन्न स्थानों पर सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिडक़ाव किया गया। निगम स्वास्थ्य अधिकारी ओम प्रकाश जावा के अनुसार शनिवार को रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैण्ड, केईएम रोड, कोटगेट, दाऊजी मंदिर रोड, बाजारों और भीड़भाड़ वाले स्थानों और कलक्ट्रेट परिसर में सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिडक़ाव किया गया।

उन्होंने बताया कि वीकेंड कफर््यू के दौरान निगम की ओर से सतत रूप से छिडक़ाव कर कोरोना संक्रमण की समाप्ति के लिए प्रयास शुरू किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने छिडक़ाव की तैयारी शुरू कर दी है। निगम उपायुक्त पंकज शर्मा के अनुसार पर्याप्त मात्रा में सोडियम हाइपोक्लोराइट उपलब्ध है। जरुरत पडऩे पर और मंगवाया जाएगा। हैण्ड स्प्रे मशीनें भी निगम के पास उपलब्ध है। छोटी और तंग गलियों में इनकी मदद से छिडक़ाव करवाया जाएगा।
निगम से मांगे दस कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग ने भी सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिडक़ाव की तैयारियां शुरू कर दी है। सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप के अनुसार इसके लिए नगर निगम से दस कर्मचारी की मांग की गई है। विभाग की ओर से आवश्यकता वाले स्थानों पर सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिडक़ाव किया जाएगा। कोरोना संक्रमण काल में पिछली बार भी विभाग की ओर से हैण्ड स्प्रे मशीनों की मदद से सरकारी कार्यालयों सहित सार्वजनिक स्थानों पर छिडक़ाव किया गया था।

पुलिस थानों और कचहरी परिसर में छिडक़ाव कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर अब शहर के चैरिटेबल ट्रस्ट, एनजीओ और समाजसेवी लोगों ने भी प्रशासन की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा दिए है। रामलाल सूरजदेवी रांका चैरिटेबल ट्रस्ट तथा पूनम चंद झंवरी देवी कच्छावा चैरिटेबल ट्रस्ट ने तीन ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रे मशीनों की मदद से सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिडक़ाव कार्य को शुरू कर दिया है। रांका ट्रस्ट के अध्यक्ष महावीर रांका के अनुसार प्रशासन की मदद और प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार शनिवार को सदर, जेएनवीसी, सिटी कोतवाली, नयाशहर, गंगाशहर, नाल थाना, पुलिस लाइन सहित कलक्ट्रेट परिसर और कोटगेट से सार्दुल सिंह सर्किल तक सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिडक़ाव किया गया। उन्होंने बताया कि प्रशासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार ट्रस्ट की ओर से सतत रूप से छिडक़ाव कार्य किया जाएगा।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here