Home बीकानेर वीकेंड कर्फ्यू क्या खुला है क्या बन्द जानने के लिए पढ़ें खबर

वीकेंड कर्फ्यू क्या खुला है क्या बन्द जानने के लिए पढ़ें खबर

0

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आदेश पर शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक बीकानेर सहित पूरे प्रदेश में कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान आम आदमी न तो बाहर निकल सकेगा और न ही किसी तरह के व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहेंगे। पिछले दिनों जिला कलक्टर ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत जो आदेश जारी किए थे, उसी के साथ अब शाम पांच बजे बाद शहर में आवाजाही बंद हो जायेगी। इस दौरान बीकानेर में क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा?

इस दौरान सभी तरह की मेडिकल की दुकानें खुली रहेगी। अस्पताल खुले रहेंगे। रोगी और उनके परिजन आना-जाना कर सकते हैं। पुलिसकर्मी आपसे अस्पताल जाने या वहां से आने का प्रमाण मांग सकते हैं। ऐसे में अस्पताल के बहाने बाहर निकलना महंगा पड़ सकता है। अगर कोई भर्ती है तो उसका रिकार्ड अपने साथ रखें। दवा लेने जा रहे हैं तो डॉक्टर की पर्ची भी साथ रखें। घर के पास जो दुकान है, वहीं से दवा ले सकते हैं। पीबीएम अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में भर्ती मरीज के परिजन बाहर से दवा लेने आसानी से आ जा सकेंगे।

बैंक खुले रहेंगे लेकिन बैंक में किसी तरह का लेनदेन करने के लिए आप सहजता से नहीं जा सकते। दरअसल, बैंक अपनी ऑनलाइन वर्किंग करेंगे।

जरूरत के सामान खरीदें- इस दौरान फल, सब्जी, एलपीजी के आउटलेट्स खुले रहेंगे। आप अपने घर के पास ही स्थित आउटलेट से ही सामान खरीद सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आप घर से दो किलोमीटर दूर दूध की थैली लेकर घूम रहे हैं।

फैक्ट्री जा सकते हैं अगर आप ऐसी फैक्ट्री में काम करते हैं, जहां दिनरात काम होता है और आपकी शिफ्ट का समय हो गया है तो आप सहजता से जा सकते हैं। इस दौरान आपके पास फैक्ट्री का आईकार्ड होना चाहिए। शिफ्ट का कोई कागज हो तो उसे भी साथ में रखना चाहिए। अपने प्रबंधन से ऐसा प्रमाणपत्र ले लें, बेहतर रहेगा।

अगर आप यात्रा कर रहे हैं और यात्री वाहन में सवार है तो आप पर रोक नहीं है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के लिए यात्रियों की आवाजाही पर रोक नहीं है। यात्रा का प्रमाण यानी टिकट अपने साथ रखें ताकि जरूरत पड़ने पर दिखाया जा सके।

सरकार स्कूल, कोचिंग, ट्यूशन सब बंद कर दिए हैं। कर्फ्यू के दौरान आप इन स्थानों पर नहीं जा सकते हैं। इसलिए किसी भी स्थिति में बच्चों को बाहर नहीं भेजे। स्टूडेंट्स को घर पर रहकर ही पढ़ना होगा।

इस दौरान मंदिर सहित सभी धार्मिक स्थानों पर आवाजाही पर भी रोक है। नवरात्रा में देशनोक का करणी माता मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद है, नागणेचीजी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद है। इसी तरह अन्य धार्मिक स्थानों पर जाने के बजाय घर से ही आराधना करें।

माल परिवहन करने वाले वाहन, लोडिंग व अन लोडिंग करने में जुटे मजदूर और सरकार से अनुमति प्राप्त अन्य लोग आ जा सकते हैं। इसका भी प्रमाण पास में होना चाहिए।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here