Home बीकानेर बीकानेर की बैंकों में जमा हुए 100-100 कई जाली नोट

बीकानेर की बैंकों में जमा हुए 100-100 कई जाली नोट

0

बीकानेर की बैंकों में जमा हुए 100-100 कई जाली नोट, बीकानेर में 100-100 रुपये के नकली नोट चलन में हैं। परेशानी यह है कि बैंक वाले भी इन नोटों की पहचान नहीं कर पा रहे हैं। यही कारण है कि बीकानेर की विभिन्‍न बैंकों में 100-100 के दो दर्जन नोट जमा भी किए जा चुके हैं।

जमा किए गए ये नोट इन बैंकों ने रिजर्व बैंक की जयपुर शाखा को भी जमा रकम के साथ भेज दिये। रिजर्व बैंक ने बीकानेर से प्राप्‍त नोटों की बारीकी से जांच की तो यहां की विभिन्‍न बैंकों से मिले 24 नोट जो 100-100 के थे नकली पाए गए।

रिजर्व बैंक की जयपुर शाखा के प्रबंधक व जयपुर में थाना चित्रकूट क्षेत्र निवासी 58 वर्षीय जगदीश चन्‍द्र पारीक पुत्र अम्‍बालाल पारीक की ओर से जयपुर के थाना गांधी नगर पूर्व में दर्ज एफआईआर तथा बीकानेर पुलिस अधीक्षक के भेजे गए पत्र के आधार पर मंगलवार दोपहर बाद बीकानेर के कोटगेट थाने में दर्ज मामले में आरबीआई जयपुर प्रबंधक ने बताया कि रिजर्व बैंक जयपुर को बीकानेर की मुद्रा तिजोरियों में 100 रुपये मूल्‍य वर्ग के कुल 24 जाली नोट बीकानेर की विभिन्‍न बैंकों से प्राप्‍त हुए हैं।

इस पर रिजर्व बैंक ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। कोटगेट थाना पुलिस ने भी इसी आधार पर अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 489ए के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। एसआई शंकरलाल को मामले की जांच सौंपी गई है।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here