Home सेहत बालों का झड़ना रोकने से लेकर मज़बूत-घने बालों तक, ऐसे हैं ब्राह्मी...

बालों का झड़ना रोकने से लेकर मज़बूत-घने बालों तक, ऐसे हैं ब्राह्मी के ग़ज़ब के फायदे

0

सदियों से आयुर्वेद कई बीमारियों का इलाज करने के लिए जाना जाता है और आज भी कर रहा है। बीमारियों के अलावा लंबे, घने और चमकदार बालों के लिए भी आयुर्वेद के उपाय प्रभावी साबित होते हैं। ब्राह्मी अनुग्रह की जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है, यह एक चमत्कारी घटक है, जिसका उपयोग बालों के लिए करने पर अद्भुत नतीजे दिखते हैं।

इसकी जड़ें, पत्तियां और फूलों सहित पूरा पौधा ही औषधीय गुणों से भरपूर होते है। ब्राह्मी स्वास्थ्य लाभों के अनूठे फायदों से भरपूर होता है, लेकिन बालों के लिए भी गुण फायदा पहुंचाते हैं। इसे आप पाउडर या फिर तेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में बाल मज़बूत, घने और खूबसूरत हो जाते हैं। ब्राह्मी बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है, जिससे यह लंबे और घने हो जाते हैं।

आइए जानें ब्राह्मी के बालों के लिए 7 ग़ज़ब के फायदे 

1. दो मुंहे बालों से बचाता है 

अगर आप ब्राह्मी पाउडर का इस्तेमाल बालों पर करते हैं, तो ये सिर पर एक प्राकृतिक सुरक्षात्मक परत बनाता है, जो बालों तो दो मुंहा होने से रोकता है और उन्हें लंबा करता है। ये सिर की त्वचा को रूखेपन, खुजली और रूसी से भी बचाता है।

2. गंजेपन से बचाता है 

गुणों से भरपूर ये औषधी बालों को पोषण दोती है, जो उन्हें मज़बूत बनाता है। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से बालों की जड़ों को भरपूर पोषण मिलता है। इसके बायोकैमिकल कम्पाउंड की वजह से ये गंजेपन को भी रोकता है।

3. रूसी से छुटकारा 

ब्राह्मी सिर की त्वचा को पोषण देता है और उसे स्वस्थ बनाता है। ये सिर को ज़रूरी नमी भी देता है, जिससे रूसी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है।

4. बालों का झड़ना कम करता है 

ब्राह्मी का तेल रूखे स्कैल्प की मरम्मत करता है और बालों के झड़ने से बचाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट न सिर्फ स्कैल्प को जवां बनाते हैं, बल्कि स्वस्थ बालों को बढ़ावा भी देता है।

5. सिर की त्वचा को करता है साफ 

ब्राह्मी स्कैल्प को साफ करने के साथ सिर की त्वचा से जुड़ी किसी भी समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

6. तनाव भी करता है दूर 

ब्राह्मी का तेल आपको सुकून भी पहुंचाता है। इसके तेल से बालों में मालिश करने से तनाव कम होता है और बालों को पोषण मिलता है।

7. बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है 

ब्राह्मी के सेवन या फिर इसे बालों पर लगाने से दिमाग़ को सुकून मिलता है, जिससे बेचैनी या तनाव जैसे दिक्कतें से छुटकारा मिलता है। तनाव कम होने से आपके बाल स्वस्थ और खूबसूरत हो जाते हैं।

 

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here