Home बीकानेर भारतीय हिन्दु सम्राट दाहिरसेन गौरव एवं जौहर स्मृति समारोह समिति के अध्यक्ष...

भारतीय हिन्दु सम्राट दाहिरसेन गौरव एवं जौहर स्मृति समारोह समिति के अध्यक्ष ने आज घोषणा

0

बीकानेर अप्रेल 4, 2021। भारतीय हिन्दु सम्राट दाहिरसेन गौरव एवं जौहर स्मृति समारोह समिति के अध्यक्ष ने आज घोषणा की कि बीकानेर में राजा दाहिर सैन का आठवीं शताब्दी में हुए बलिदान दिवस को मनायेगा।

भारतीय हिन्दु सम्राट दाहिरसेन गौरव एवं जौहर स्मृति समारोह समिति के अध्यक्ष श्री फकीर चन्द व्यास ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि देश को आजाद हुए लगभग 75 वर्ष हो चुके है लेकिन इन 75 वर्षो में देश के मूल इतिहास को खुर्दबुर्द कर विकृत कर दिया गया है और अपभ्रंश इतिहास को पढाया जा रहा है। इसी को दुरूस्त करने के लिए एंव भूले बिसरे वीरों के बारे में सही इतिहास की जानकारी देने एंव उनकी जयन्ति व बलिदान दिवस मनाने का निर्णय समिति ने लिया है इस अवसर राजा दाहिर सैन की स्मारिका का प्रकाशन किया जायेगा। इसी के तहत राजा दाहिर सैन का बलिदान दिवस 20 जून को मनाने का निर्णय लिया गया है। इसी परिपेक्ष में कल दिनांक 05.04.2021 को सांय 5.00 बजे कोषाधिकारी कार्यालय के सामने, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी हाॅल (पेन्शर्न समाज कार्यालय के ऊपर) एक पुस्तकालय का उद्द्याटन किया जायेगा।

समिति के प्रधान मार्गदर्शक संवित सोमगिरी जी द्वारा बताया कि इस पुस्तकालय में ना केवल राजा दाहिर सैन की जीवनी आदि के बारे में जानकारी देने वाली पुस्तकें आदि उपलब्ध रहेगी बल्कि भारतीय जीवन पद्धति को गौरान्वित करने वाली जौहर परम्परा एंव वीरांगनाओं के बारे में भी प्रेरणा एंव सही जानकारी देने वाली पुस्तकें भी उपलब्ध रहेंगी। जिसे आमजन निशुल्क पुस्तकालय में निर्धारित समयावधि में पढ सकेंगें। जून 2021 में आयोजित होने वाली कार्यक्रम के लिए समिति ने संदर्भित ग्रंथों के अध्ययन के लिए सामग्री उपलब्ध करवाई है एंव आमजन से भी इसमें भाग लेकर उनसे इस सम्बन्ध में आलेखों को आमंत्रित किया है।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here