Home सेहत रात के लिए सही नहीं रोटी-सब्जी और दाल, जानिए कैसा होना चाहिए...

रात के लिए सही नहीं रोटी-सब्जी और दाल, जानिए कैसा होना चाहिए Dinner?

0

दिन की शुरूआत भले ही सूर्योदय से हो लेकिन सुबह की ताजगी रात के खाने पर निर्भर करती है। वैसे को ज्यादातर रात को लोग रोटी-सब्जी ही खाते है। पोष्क तत्वों से भरपूर सब्जियां शरीर के लिए फायदेमंद होती है तो वहीं रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। लेकिन अगर बात करें हेल्थ-एक्सपर्ट्स की तो उनका कहना है कि रात के खाने में रोटी-सब्जी से मोटापा बढ़ता है साथ ही डायबिटीज और कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। अब हर किसी के मन में यही सवाल होगा कि अब डिनर के लिए कैसा खाना सही होगा? तो चलिए जानते हैं…

रोटी-सब्जी क्यों नहीं ?

हेल्थ-एक्सपर्ट के मुताबिक रात के खाने में जो रोटी, सब्जी या दाल को शामिल किया जाता है उनमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जिन्हें पचाने में मुश्किल होती है क्योंकि रात को लोग बेहद कम काम करते हैं।

जिस वजह से खाना पचाने का वक्त नहीं मिलता और अनपचा खाना कई बीमारियों को संकेत देता है।

हल्का हो रात का खाना

कोशिश करें कि रात का खाना हल्का हो जिसे पचाने में ज्यादा समय ना लगे। जो लोग शाकाहारी हैं वो रात में उबली या ग्रिल्ड सब्जियां, सूप, सलाद, दलिया, ओट्स आदि खा सकते हैं। वहीं जो लोग मांसाहारी है वो डिनर में ग्रिल्ड चिकन या मछली का सेवन कर सकते हैं।

ना खाएं ये सब्जियां

कुछ सब्जियों में अघुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखती हैं और पाचन तंत्र की गति को भी धीमा कर देती है। इस तरह की सब्जियों से गैस या पाचन संबंधी अन्या समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसी सब्जियों को रात के समय खाने से बचना चाहिए। इनमें प्याज, ब्रोकली, पत्ता गोभी आदि शामिल है।

ज्यादा मसालेदार भोजन न करें

अगर डिनर में ज्यादा मसालेदार चीजें खाते हैं तो आज से ही उसे खाना छोड़ दें। क्योंकि इस तरह का खाना आपके पेट में जलन और अपच जैसी परेशानियां पैदा कर सकता है। जिसकी वजह से आपकी नींद भी प्रभावित होती है।

इन बातों का रखें ध्यान

– सोने से हमेशा 2-3 घंटे पहले रात का खाना खाएं।

– खाना खाने के बाद 15-20 मिनट सैर जरूर करें।

– जब खाना खा रहे हो या खाना खाने के 1 घंटे तक पानी न पिएं।

– फिर भी खाने के बीच में पानी पीना हो तो 1-2 घूंट ही पीएं।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here