Home देश एक अप्रैल से शुरू हो रहा है 45 से अधिक उम्र के...

एक अप्रैल से शुरू हो रहा है 45 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण, जानें पंजीकरण के लिए वेबसाइट के अलावा क्‍या हैं ऑप्‍शन

0

एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। टीकाकरण की एडवांस बुकिंग cowin.gov.in के माध्यम से की जा सकती है। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आप 3 बजे के बाद अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर ऑनसाइट पंजीकरण कर सकते हैं। यह जानकारी केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने दी।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि निजी अस्पतालों में दी गई कोविड-19 रोधी टीके की खुराक के मामले में 48.39 प्रतिशत के आंकड़े के साथ तेलंगाना शीर्ष स्थान पर, 43.11 प्रतिशत के आंकड़े के साथ दिल्ली दूसरे स्थान पर है। ‘कोवैक्सीन’ और ‘कोविशील्ड’ टीके ब्रिटेन तथा ब्राजील में मिले सार्स-कोव-2 के नए स्वरूप के खिलाफ प्रभावी हैं। वायरस के दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप के खिलाफ कार्य जारी है।

उन्‍होंने कहा था कि ये फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि हमारे देश में कोरोना की कुल मौतों की 88 फीसद मौतें 45 वर्ष और उससे ​अधिक उम्र के लोगों की हैं। नीति आयोग के सदस्‍य डा. वीके पॉल ने कहा कि हमारे पास टीकाकरण कार्यक्रम के लिए टीके की पर्याप्त आपूर्ति है, जिसे आगे लाया गया है। वैक्सीन आपूर्ति की कोई कमी नहीं है।

यह भी पढ़ें

बीकानेर के मास्टर देवेन्द्र तथा प्रीटीन प्रांजल ने जीते नेशनल ब्रोंज मेडल

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि वर्तमान साप्ताहिक राष्ट्रीय औसत पॉजिटिविटी रेट 5.65 फीसद है। महाराष्ट्र का साप्ताहिक औसत 23 फीसद है, पंजाब का साप्ताहिक औसत 8.82 फीसद, छत्तीसगढ़ का 8 फीसद, मध्य प्रदेश का 7.82 फीसद, तमिलनाडु का 2.50फीसद, कर्नाटक का 2.45 फीसद, गुजरात का 2.2 फीसद और दिल्ली का 2.04 फीसद है।

उन्‍होंने बताया कि देश में 807 यूके कोरोना वेरिएंट, 47 दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट और 1 ब्राजीलियन वेरिएंट भारत में पाए गए हैं। जिन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है, वहां जांच को तेजी से बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।

ज्ञात हो कि भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 56,211 नए मामले सामने आए हैं और 271 लोगों की मौत हुई है। हालांकि इस दौरान 37,028 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। दिल्ली में आज कोरोना के 992 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं और 4 लोगों की मौत हुई है। दिल्‍ली में कुल केस 660611 हुए हैं और अब तक 11016 की मौत हो चुकी है।

 

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here