Home राजस्थान आज से ‘घर- घर’ होगा कोरोना वैक्सीनेशन , जानिए रजिस्ट्रेशन से लेकर...

आज से ‘घर- घर’ होगा कोरोना वैक्सीनेशन , जानिए रजिस्ट्रेशन से लेकर A टु Z बात

0
आज से ‘घर- घर’ होगा कोरोना वैक्सीनेशन , जानिए रजिस्ट्रेशन से लेकर A टु Z बात

 

देश -प्रदेश के लिए सोमवार का दिन बेहद खास है, ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना वैक्सीन ड्राइव का तीसरा चरण शुरू होगा। इसके तहत अब 60 साल या उससे अधिक आयु के सीनियर सिटीजन और 45 से 59 तक के गंभीर मरीजों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। यानी अब कोरोना टीकाकरण कोरोना वॉरियर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को राहत देने के बाद आज से ‘ घर- घऱ’ पहुंचेगा । उल्लेखनीय है कि देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत निजी अस्पतालों के लिए कोविड-19 टीकाकरण की प्रति डोज की दर 250 रुपए निर्धारित की है। वहीं प्रदेश के चयनित राजकीय स्वास्थ्य केंद्रों, सीजीएचएस व आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध चिकित्सालयों में कोविड-19 के टीके निःशुल्क लगाए जाएंगे।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन
आपको बता दें कि पहले और दूसरे चरण की तरह ही वैक्सीनेशन के इच्छुक लोगों को स्वयं कोविन-2 पोर्टल पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने वाले पोर्टल के जरिए वैक्सीनेशन का स्थान व समय उपलब्ध सूची के अनुसार खुद कर पाएंगे। इसी तरह पोर्टल और एप के जरिए ही टीकाकरण करने वालों की मॉन्टियरिंग की जाएगी।आपको बता दें कि प्रदेश में आमजन के लिए टीकाकरण की शुरुआत होने के साथ प्रदेश के जिला कलेक्टर्स और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गए हैं । निर्देशानुसार वे वेक्सीनेशन सेंटर्स पर सभी व्यवस्थाओं की सुचारू मॉनिटरिंग करेंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि जिन लोगों को प्रथम डोज लग गई है उन्हें दूसरी डोज नियत समय पर मिले।

पहले – दूसरे चऱण में आठ लाख लोगों का हुआ टीकाकरण
आपको बता दें कि पिछले दो फेज में हैल्थकेयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया गया था। इसके तहत अब तक लगभग 8 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया है। जबकि तीसरे चरण में जहां 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगाने के साथ 45 साल से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों को टीकाकरण में शामिल किया जा रहा है। इनमें ऐसी 20 बीमारियों को चिह्वित भी किया गया है।

कोविन सॉफ्टवेयर पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य
अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार कोविड-19 टीकाकरण के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाये गये कोविन सॉफ्टवेयर में प्रत्येक लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन आवश्यक है। इसके लिए लाभार्थी को फोटो युक्त परिचय पत्र एवं आधार कार्ड लाना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत लाभार्थी स्वयं के स्तर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here