बालों की ग्रोथ से लेकर साइनिंग बनाने में मददगार हैं विटामिन-ई, खराब बालों को भी....

बालों की ग्रोथ से लेकर साइनिंग बनाने में मददगार हैं विटामिन-ई, खराब बालों को भी....
07
5
width="150px" 5m12c20d21 width="150px" 13m10c20d21s width="220px"

बालों की ग्रोथ से लेकर साइनिंग बनाने में मददगार हैं विटामिन-ई, खराब बालों को भी....

सर्दियों के मौसम में अक्सर बालों की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में बालों की एक्सट्रा केयर करना जरूरी हो जाता है। अब बात बालों की हो तो विटामिन ई का नाम जुबां पर जरूर आता है। विटामिन ई ऑयल स्किन, नेल्स और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कई तरह की परेशानियों से निपटने में मदद करता है।

विटामिन ई डैड स्किन को हटाकर नई स्किन को जल्दी लाने में मदद करता है ऐसे में से स्किन के लिए भी खूब फायदेमंद होता है। वहीं बात हो खराब बालों को ठीक करने की तो ये बालों को एंटीऑक्सीडेंट देकर उन्हें शाइनी बनाने में मदद करता है। तो जानते हैं, हेयर ग्रोथ के साथ विटामिन ई के फायदे।

कैसे करें इस्तेमाल

बाजार में मिलने वाले विटामिन ई कैप्सूल में छेद करें और सारा तेल निकाल लें। फिर राच में सोने से पहले बालों में लगाकर सो जाएं। फिर सुबह उठकर बालों को धो लें। एक महीने तक ऐसा करने से बाल ठीक हो सकते हैं, क्योंकि इसकी मदद से बालों को पोषक तत्ल मिलते हैं।

बाले के लिए कैसे है फायदेमंद

1) बालों के खराब होने की वजह अक्सर स्ट्रेस होती है। ऐसे में विटामिन ई बालों को एंटीऑक्सीडेंट देता है। जिसकी मदद से स्ट्रेस से होने वाले टॉक्सिन का असर कम होता है। नियमित इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन और हार्टबीट सही रूप से काम करता है और आपको हेल्दी रखता है ।

2) अगर आपके बाल बढ़ना बंद हो गए हैं तो आप विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन ई कमजोर बालों को पोषक तत्व देता है और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप नारियल तेल में विटामिन ई जेल मिलाकर स्कैल्प में अच्छे से लगाएं।

3) अगर बिना उम्र के बाल सफेद हो रहे हैं तो भी आप विटामिन ई लगा सकते हैं। बाल सफेद तब होते हैं जब एंटीऑक्सीडेंट को नुकसान पहुंचता है। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप हफ्ते में दो बार विटामिन ई तेल से बालों की मसाज करें।

4) अगर बालों में नियमित तौर पर विटामिन ई तेल लगाया जाए तो इससे बालों की डीप कंडीशनिंग होती है। जो बालों को पहले के मुताबिक ज्यादा हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।