गूगल मैप्स पर दिख गई 'खून की नदी', रेतीले पहाड़ों के पीछे छिपा था रहस्य!

गूगल मैप्स पर दिख गई 'खून की नदी', रेतीले पहाड़ों के पीछे छिपा था रहस्य!
07 .
..
5 ....
alt=width= .
..
... width="220px" 28m06c21d width="370px"

दुनिया में कई तरह की रहस्यमई चीजें मिलती रहती हैं. कुछ चीजें सदियों से पृथ्वी पर होते हुए भी लोगों की नजरों से दूर रहती है. हाल ही में रेडिट पर लोग तब हैरान रह गए जब उन्होंने अमेरिका (America) के साउथ डकोटा (South Dacota) में एक खून की नदी (Blook Lake) स्पॉट की. गूगल मैप्स के यूजर तब हैरान रह गए जब उन्हें इस इलाके के लाल खून की नदी दिखाई दी. ऑनलाइन इस मिस्टीरियस एरियल शॉट की तस्वीरें वायरल हो रही है.

रेडिट पर गूगल मैप्स की ये फोटो शेयर की गई. इसमें ब्लैक हिल्स नेशनल फॉरेस्ट के नजदीक ये लाल रंग की नदी दिखाई दी. रेडिट पर ब्लैककेक नाम ने मौजूद एक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर किया. उसने लिखा कि साउथ डकोटा में मुझे खून की नदी मिली है. ये जंगल स्टेट के वेस्ट में स्थित है. इस जगह पर कई लोग पहाड़ चढ़ने के लिए आते हैं. इस इलाके में टूरिस्ट्स की भीड़ लगी रहती है. इसके अलावा इलाके में सोने की खदान भी मौजूद है. साथ ही टिंबर की खेती भी इलाके में खूब होती है.

ये है लाल रंग का कारण

इस तस्वीर के वायरल होने के बाद एक यूजर ने लिखा कि इलाके में कई तरह के इंडस्ट्रियल आउटलेट्स मौजूद हैं. इसी वजह से इस नदी का रंग ऐसा हो गया है. इसका रियल खून से कोई लेना देना नहीं है. नदी किसी आम जल श्रोत की तरह ही था. लेकिन केमिकल्स की वजह से इसका रंग लाल हो गया है. एक इजर ने लिखा कि इस खून की आदि के लिए प्रकृति को बर्बाद करने वालों को थैंक्स.

लंबे समय से हो रहा है दोहन

साउथ डकोटा काफी समय से माइनिंग के लिए जाना जाता है. यहां सोने के अलावा सीमेंट, सोना, बालू और पत्थर की माइनिंग भी होती है. वैसे साउथ डाकिता के ब्लैक हिल्स पहले सोने की खदानों के लिए जाने जाते थे. लेकिन 2001 में बाद से यहां प्रॉडक्शन बंद है. इसके अलावा इलाके में स्थित मिसौरी रिवर को बिजली के उत्पादन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस वजह से भी नदी में मिले केमिकल्स ने इसका रंग लाल कर दिया होगा.