Rajasthan: NIA की परीक्षा में पकड़े गए 7 मुन्नाभाई, अन्य अभ्यर्थी की जगह दे रहे थे Exam

परीक्षा में आरयू के राजस्थान कॉलेज (Rajasthan College) में चार, महाराजा कॉलेज में 2 और सुबोध पीजी कॉलेज में एक नकलची अभ्यर्थी को पकड़ा, जो किसी अन्य अभ्यर्थी की जगह परीक्षा दे रहे थे.

Rajasthan: NIA की परीक्षा में पकड़े गए 7 मुन्नाभाई, अन्य अभ्यर्थी की जगह दे रहे थे Exam
width="75px" width="575px" width="575px"
width="575px" width="575px"
width="175px" width="475px" width="375px"

राजधानी में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की मल्टी टास्क सर्वेंट यानि एमटीएस परीक्षा में नकल करते सात मुन्ना भाइयों को पकड़ा. 

सुबह 9 से 10.30 बजे तक राजधानी के परीक्षा केंद्रों पर इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा था. परीक्षा में आरयू के राजस्थान कॉलेजमें चार, महाराजा कॉलेज में 2 और सुबोध पीजी कॉलेज में एक नकलची अभ्यर्थी को पकड़ा, जो किसी अन्य अभ्यर्थी की जगह परीक्षा दे रहे थे. 

परीक्षा के दौरान कॉलेज प्रशासन और फ्लाइंग टीम ने जब प्रवेश पत्र के आधार पर जांच की तो अभ्यर्थियों का सही रूप में मिलान नहीं हो सका. साथ ही परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी अपनी पहचान नहीं बता सके. कड़ाई से पूछताछ में अभ्यर्थियों ने किसी और के स्थान पर परीक्षा देने की बात स्वीकार की.  एक अभ्यर्थी तो ब्लूटूथ लगाकर परीक्षा में नकल कर रहा था. फर्जी अभ्यर्थियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है. 

झारखंड, बिहार और हरियाणा के हैं पकड़े गए अभ्यर्थी

पकड़े गए अभ्यर्थी खुद को झारखंड, बिहार और हरियाणा के बता रहे हैं. यह परीक्षा 36 पदों के लिए आयोजित की जा रही थी. इसके लिए 2200 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे. चार कॉलेजों में पांच सेंटर पर आयोजित परीक्षा के दौरान नकल के यह मामले सामने आए. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि परीक्षा में कोई नकल गिरोह तो लिप्त नहीं है हालांकि अब इस परीक्षा की जांच में ही बाकी तथ्य सामने आ सकते हैं.