साल का अंतिम सूर्यग्रहण 4 दिसंबर को, नहीं मान्य होगा सूतक काल....

साल का अंतिम सूर्यग्रहण 4 दिसंबर को, नहीं मान्य होगा सूतक काल....
07
5
width="150px" 5m12c20d21 width="150px" 13m10c20d21s width="220px"

साल का अंतिम सूर्यग्रहण 4 दिसंबर को, नहीं मान्य होगा सूतक काल

धौलपुर। साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगने जा रहा है। चंद्र ग्रहण की तरह ही सूर्य ग्रहण भी एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है। ज्योतिष में ग्रहण को अशुभ घटनाओं में गिना जाता है। इस वजह से ग्रहण के दौरान शुभ कार्य और पूजा पाठ वर्जित माने जाते हैं। मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य पीडि़त हो जाते हैं, जिस कारण सूर्य की शुभता में कमी आ जाती है।

इतने समय लगेगा सूर्य ग्रहण

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक चंद्र ग्रहण के बाद साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर दिन शनिवार को लगेगा। इस दिन मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है। सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर की सुबह 10:59 बजे शुरू होगा, जो दोपहर 0&:07 बजे समाप्त होगा।

भारत में नहीं देगा दिखाई

इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा। साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमरीका में दिखाई देगा। ज्योतिष के अनुसार भारत दिखाई नहीं देने से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। वैसे तो सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है। यह ग्रहण उपछाया होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूर्ण ग्रहण होने पर ही सूतक काल मान्य होता है। आंशिक या उपछाया होने पर सूतक नियमों का पालन अनिवार्य नहीं होता है।