राजस्थान में फिर शुरू होगी बुजुर्गों के लिए सरकारी तीर्थ यात्रा, एक अटेंडेंट को भी फ्री में मिलेंगी सुविधाएं

राजस्थान में फिर शुरू होगी बुजुर्गों के लिए सरकारी तीर्थ यात्रा, एक अटेंडेंट को भी फ्री में मिलेंगी सुविधाएं
07 .
..
5 ....
alt=width= .
..
... width="220px" 28m06c21d width="370px"

कोरोना महामारी व लॉकडाउन के कारण बंद पड़ी वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना दोबारा शुरू होने जा रही है। अब इसमें 70 साल से अधिक उम्र वाले सामान्य यात्री व 60 से अधिक उम्र वाले दिव्यांगजन अपने साथ एक अटेंडेंट को भी फ्री यात्रा करवा सकेंगे। राज्य के देवस्थान विभाग ने इस यात्रा को शुरू करने की तैयारी कर ली है।

देवस्थान विभाग के उदयपुर में स्थित आयुक्तालय के मुताबिक सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया को लेकर काम किया जा रहा है। देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने तीर्थ यात्रा योजना को लेकर सलाहकार समिति की बैठक कई सुझावों पर जयपुर में चर्चा की है। इसके तहत यात्रा के लिए 2011 की जनसंख्या के आधार पर सभी जिलों का अनुपातिक कोटा निर्धारित किया गया है।

यूं कर सकेंगे यात्रा 
यात्रा पर जाने वालों के लिए जून माह से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। यात्रा सितंबर माह में होना प्रस्तावित किया गया है। इसमें 20 हजार यात्रियों को यात्रा कराई जाएगी। इनमें 18 हजार को ट्रेन व 2000 यात्रियों को हवाई जहाज से यात्रा कराई जाएगी। जिनकी उम्र 1 अप्रैल, 2022 तक 60 वर्ष पूरी हो गई है या 1 अप्रैल, 1962 से पहले जिनका जन्म हुआ है वे योजना का लाभ उठा सकते हैं। आवेदक के लिए जनाधार कार्ड जरूरी होगा।