कहीं आपकी तो नहीं है कमजोर इम्यूनिटी, हो सकती हैं पेट में दर्द, उल्टी आना, कब्ज की शिकायत....

कहीं आपकी तो नहीं है कमजोर इम्यूनिटी, हो सकती हैं पेट में दर्द, उल्टी आना, कब्ज की शिकायत....
07 ..............................
5
width="300px" M24C01D20S21 width="220px" M26C01D20S21 width="220px" width="220px"

कहीं आपकी तो नहीं है कमजोर इम्यूनिटी, हो सकती हैं पेट में दर्द, उल्टी आना, कब्ज की शिकायत....

कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कई तरह की पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इसमें शामिल है पेट में दर्द, उल्टी आना, कब्ज की शिकायत आदि।

पेट का इंफेक्शन होने का खतरा भी बहुत अधिक होता है।

Symptoms of Weak Immunity: कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से जिस बात पर सबसे ज्यादा चर्चा हुई है वह है इम्यूनिटी (Immunity) यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता. लोग इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) रखने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन, खाने की गलत आदतों और खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं. कई बार हमें अपनी कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) के बारे में पता नहीं चल पाता है। तो चलिए जानते हैं कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर क्या-क्या लक्षण शरीर में दिखाई देने लगते हैं।


1. जल्द हो जाता है इंफेक्शन (Infection)
कई एक्सपर्ट्स की यह राय कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें कोई भी बीमारी बहुत जल्दी हो जाती है। वह इंफेक्शन का शिकार बहुत जल्द हो जाते हैं। अगर आपको जल्द खांसी जुकाम हो जाता है और दवा लेने के बाद भी जल्दी ठीक नहीं होता है तो यह संकेत है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है।


गौरतलब है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग कई ऐसे रोग की शिकार हो जाते हैं जो मजबूत इम्यूनिटी वाले लोगों को बिल्कुल नहीं हो सकती है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को निमोनिया (Pneumonia) और स्किन इन्फेक्शन (Skin Infection) का खतरा अधिक रहता है।


2. पेट से संबंधित की समस्या
कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कई तरह की पेट संबंधी परेशानियां हो सकती है। इसमें शामिल है पेट में दर्द, उल्टी आना, कब्ज की शिकायत आदि। इसके साथ ऐसे लोगों को पेट का इंफेक्शन होने का खतरा भी बहुत अधिक होता है। बैक्टीरिया आसानी से पेट में पहुंच जाते हैं और कई तरह की परेशानियों का कारण बन जाते हैं।


3. हर समय थकावट महसूस करना
अगर आपको हर समय थकावट महसूस होती है तो यह संकेत है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो गई है। थोड़ा काम करने के बाद दिन भर नींद आना यह सभी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के संकेत है।


4. जन्म के साथ ही कई बीमारी होना
कई लोगों को जन्म के साथ ही की तरह की बीमारियां होती है। ऐसा उन लोगों के साथ होता है जिन्हें जन्म के साथ कई प्रकार के टिके ना लगे हो और उसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान खानपान पर ठीक से ध्यान ना रखा गया हो।