SBI में निकली बंपर वैकेंसी.28 साल तक के ग्रेजुएट कैंडीडेट्स, 27 सितंबर तक कर सकेंगे अप्लाई

SBI में निकली बंपर वैकेंसी.28 साल तक के ग्रेजुएट कैंडीडेट्स, 27 सितंबर तक कर सकेंगे अप्लाई
...
width="120px" width="175px"

बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने राजस्थान समेत देशभर में 5486 जूनियर एसोसिएट्स (क्लर्क) के पदों पर भर्ती निकली है। क्लर्क के पदों पर निकली इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है। ऐसे में ग्रेजुएट कैंडिडेट्स SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

SBI क्लर्क 2022 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए।

फीस

जनरल/OBC/EWS कैंडिडेट्स के लिए आवेदन फीस 750/- रुपये है। वहीं, SC/ST/PwBD/ESM/DESM के लिए कोई फीस नहीं है।

वैकेंसी डिटेल्स

एसबीआई ने 5008 पदों और 478 बैकलॉग वैकेंसी को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार सिर्फ एक राज्य में आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए वे ही युवा आवेदन कर सकते हैं जिन्हें मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय से बैचलर डिग्री प्राप्त है। बैचलर डिग्री के लास्ट ईयर या लास्ट सेमेस्टर के छात्र भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए 1 अगस्त 2022 को न्यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम 28 साल होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल, एससी, एसटी वर्ग को पांच साल और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट मिलेगी।

सिलेक्शन

कैंडिडेट्स का सिलेक्शन प्री और मेन परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। क्लर्क की भर्ती के लिए कोई इंटरव्यू नहीं होता है। भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन नवंबर 2022 में होगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अक्टूबर के आखिर में जारी किए जाएंगे। पहली परीक्षा में पास हुए कैंडिडेट के लिए इसी साल दिसंबर या फिर अगले साल जनवरी में मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। बता दें कि एसबीआई क्लर्क की परीक्षा में इंटरव्यू राउंड नहीं है।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in/web/careers पर जाएं।
  • इसके बाद Latest Announcements में Junior Associates के अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।
  • अब Click here for new registration पर क्लिक करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • आवेदन फीस जमा करें।
  • सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें।