6 से 12वीं तक के अर्द्ध वार्षिक पेपर्स का समय हुआ कम, आदेश जारी

6 से 12वीं तक के अर्द्ध वार्षिक पेपर्स का   समय हुआ कम, आदेश जारी
07 ..............................
5
width="300px" M24C01D20S21 width="220px" M26C01D20S21 width="220px" width="220px"

बीकानेर। राज्य के छह से 12वीं के स्टूडेंट्स को हाफ इयरली एग्जाम के लिए अब आधा घंटा समय कम मिलेगा। इससे पहले कोर्स में तीस परसेंट की कमी की जा चुकी है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के एक पत्र के आधार पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम इस संबंध में आदेश जारी किया है।


निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि कक्षा छह से बारह तक के स्टूडेंट्स को हाफ इयरली एग्जाम के लिए अब तीन घंटा पंद्रह मिनट के बजाय दो घंटा 45 मिनट का समय मिलेगा। दरअसल, ये व्यवस्था पहले कक्षा नौ से बारह के लिए थी, जिसे अब कक्षा छह से बारह तक के लिए लागू कर दिया गया है।


13 दिसम्बर से हैं एग्जाम
राज्य में तेरह से 24 दिसम्बर तक पहली से बारहवीं क्लास के हाफ इयरली एग्जाम होंगे। इसमें कक्षा एक से पांच तक के स्टूडेंट्स को सीसीई पेटर्न पर परीक्षा देनी होगी, जिसमें हार्ड पेपर नहीं होगा। सामान्य सवाल जवाब होंगे। जो वर्कशीट पर लिए जा सकेंगे।

इसी तरह से कक्षा छह से आठ तक के पेपर भी स्कूल ही तैयार करेंगे। सिर्फ 9वी से 12वीं के पेपर जिला समान परीक्षा योजना के तहत होंगे। इसमें एक ही पेपर से जिले के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल में परीक्षा होगी।