राजस्थान बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जल्द, जानें डिटेल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जल्द ही जारी कर सकता है. बोर्ड परीक्षा के परिणाम जून में जारी किए जा सकते हैं, ताकि 10वीं व 12वीं के बाद विद्यार्थियों को आगे की कक्षाओं में प्रवेश लेने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े.

पिछले वर्ष देरी से जारी किए गए थे परीक्षा परिणाम

कोरोना के कारण पिछले शैक्षणिक सत्र में बोर्ड परीक्षा का परिणाम देरी से जारी किया गया था. 10वीं, 12वीं के विद्यार्थियों को नतीजे आने के बाद अगली कक्षाओं और कोर्सों में दाखिला लेने में आसानी होगी. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कारण राज्य सरकार ने बोर्ड को जून के अंत तक बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने के निर्देश दिए हैं.

3

बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जल्द

संभावना जताई जा रही है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक से दो दिन में बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर सकता है. बोर्ड परीक्षाएं मई में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है .

जारी किए जा चुके हैं 10वीं व 12वीं के सैंपल पेपर
विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पहले ही 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 का सैंपल पेपर (माॅडल प्रश्न पत्र) जारी कर दिया है. बोर्ड ने दोनों कक्षाओं का सैंपल पेपर अपनी वेबसाइट पर जारी किया है. बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.

10वीं के इन विषयों का सैंपल पेपर किया जा चुका है जारी

राजस्थान बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए कक्षा 10वीं के हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, पंजाबी और सिंधी विषय का सैंपल पेपर जारी किया है. 10वीं के विद्यार्थी इसे बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

 

12वीं के इन विषयों का सैंपल पेपर किया जा चुका है जारी

बोर्ड ने 12वीं के हिंदी, अंग्रेजी, सूचना प्रौद्योगिकी, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, संस्कृत, इतिहास भूगोल, गणित, चित्रकला, गृह विज्ञान ,मनोविज्ञान, अंग्रेजी लिटरेचर, हिंदी साहित्य, समाज शास्त्र, लेखा शास्त्र, व्यवसाय अध्यन, कृषि जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान और कृषि विज्ञान सहित क्षेत्रिय भाषा विषयों का सैंपल पेपर अपनी वेबसाइट पर अपलोड  किया है.