राजस्थान : गहलोत सरकार ने दी किसानों को राहत, आठ जिलों में मिलेगा फसल खराबे का मुआवजा

जयपुर। देश में कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के बीच राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने किसानों को राहत प्रदान करने वाला फैसला किया है। इसके तहत राजस्थान के आठ जिलों के किसानों को रबी 2019-20 में फसल खराबे का मुआवजा देने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस संबंध में आदेश जारी करते हुए विभागीय अधिकारियों को आगे की कार्यवाही त्वरित गति से करने के निर्देश दे दिए हैं। गहलोत सरकार की इस कवायद से अब आठ जिलों के किसानों को रबी 2019-20 में हुए फसल खराबे का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा जल्द मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा की

3

दरअसल, मुख्यमंत्री गहलोत ने राज्य विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए थे कि जिन आठ जिलों का रबी 2019-20 का क्लेम भुगतान बकाया है, उनका शीघ्र भुगतान किया जाए।

कोरोना लॉकडाउन अवधि में कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा चूरू जिले में किए गए फसल खराबे के प्रयोगों (आकलन) पर बीमा कम्पनी ने असहमति व्यक्त करते हुए भारत सरकार के समक्ष अपील कर दी थी। इसके चलते किसानों के क्लेम का भुगतान नहीं हो पा रहा था।