बड़ा खुलासा: कोरोना वैक्‍सीन बन भी गई तो सभी को लगाने में लगेंगे 4 साल से ज्‍यादा

0
37

दिल्‍ली: देश में जिस तरह से कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़ रही है, उसे देखकर लग रहा है कि बिना वैक्‍सीन के इस महामारी को रोकना असंभव है। ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी और भारत की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने एक बयान देकर सभी को हैरान कर दिया है। उन्‍होंने कहा है कि अगर वैक्‍सीन बन भी गई तो पूरी दुनिया में टीकाकरण करने के लिए 4 साल भी पर्याप्त नहीं होंगे।

दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि 2024 तक भी दुनिया के सभी लोगों तक पर्याप्त टीके नहीं पहुंचाए जा सकते हैं।

दुनिया के सबसे बड़े और भारत के तीन वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम ने भी सभी भारतीयों को दिए जाने वाले टीके के बारे में भी चिंता व्यक्त की है। फाइनेंशियल टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में अदार पूनावाला का कहना है कि दवा कंपनियां अपनी उत्पादन क्षमता इतनी नहीं बढ़ा पाई हैं कि पूरी दुनिया में जल्द ही इसका टीकाकरण हो सके।

रिपोर्ट के अनुसार अदार पूनावाला ने कहा, “पृथ्वी पर सभी लोगों को टीका लगाने में 4 से 5 साल लगेंगे।” उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दो खुराक की जरूरत होती है, तो पूरी दुनिया को 15 अरब खुराक की जरूरत होगी। अदार पूनावाला ने भारत में 1.4 बिलियन लोगों को टीके के वितरण पर भी चिंता व्यक्त की, क्योंकि वैक्सीन परिवहन के लिए कोल्ड चेन सिस्टम नहीं है।

महत्वपूर्ण रूप से एक बार टीका तैयार हो जाने के बाद इसे फ्रीज़र में रखा जाता है और इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए कोल्ड चेन सिस्टम की आवश्यकता होती है। अदार पूनावाला ने कहा, ‘मुझे अभी तक कोई ठोस योजना नहीं दिख रही है, जहां 400 मिलियन (भारतीय) से अधिक लोग टीकाकरण करवा सकें। आप ऐसी स्थिति कभी नहीं चाहेंगे जहां आपके पास देश के लिए वैक्सीन बनाने की क्षमता हो, लेकिन आप इसका उपभोग नहीं कर सकते।

एक अरब खुराक का लक्ष्य

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्सीन के उत्पादन के लिए पांच अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ समझौता किया है। जिसमें AstraZeneca और Novavax जैसी कंपनियां शामिल हैं। सीरम संस्थान का लक्ष्य वैक्सीन की एक बिलियन खुराक का उत्पादन करना है, जिसका आधा हिस्सा भारत को दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here