पुलवामा हमले की बरसी पर सेना ने जारी किया वीडियो, शाह बोले- देश कभी नहीं भूलेगा जवानों का बलिदान

भारतीय सेना ने पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर एक ऐसा वीडियो जारी किया है जो किसी भी झकझोर कर रख देगा। चिनार कॉर्प्स के ट्विटर से जारी किया गया यह वीडियो आपको पूरी घटना और उसके बाद भारत सरकार के उठाए कदमों के बारे में बताता है। वीडियो की शुरुआत में बताया गया है कि कैसे सीआरपीएफ बटालियन की बसों को निशाना बनाने वाले आंतकी आदिल अहमद डार की उम्र केवल 20 साल थी। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश जवानों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा।

14 फरवरी, 2019 को हुआ था आत्मघाती हमला
वीडियो में बताया गया है कि आतंकी ने अपने घर से 10 किलोमीटर की दूरी पर बने हाइवे पर सीआरपीएफ की बसों को विस्फोटकों से भरी कार के जरिए निशाना बनाया। इस घटना में 40 जवान शहीद हो गए थे और 70 जवान घायल हो गए थे। घटना के बाद भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया था, उसके साथ व्यापार बंद कर दिया और कूटनीतिक मोर्चे पर उसकी घेरेबंदी की जाने लगी।

वीडियो के आखिर में लिखे हैं दो शेर
बिठाकर पास बच्चों को जो कल किस्से सुनाता था,
उसे किस्सा बनाने को, क्या जायज ये धमाका था?
पहुंचा घर जो उसके था वो ताबूत था खाली,
उठा जो उसकी चौखट से बहुत भारी जनाजा था।

गृह मंत्री ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
गृह मंत्री अमित शाह ने 2019 में पुलवामा हमले में जान गंवाने वाले सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि दी है। गृह मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘भारत उनके असाधारण साहस और सर्वोच्च बलिदान को कभी नहीं भूलेगा।’

रक्षा मंत्री ने सीआरपीएफ के शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 2019 पुलवामा आतंकी हमले में जान गंवाने वाले सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा, ‘भारत राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा और उनके सर्वोच्च बलिदान को कभी नहीं भूलेगा।’

वीर सैनिकों को नमन: राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पुलवामा के शहीदों को नमन किया है। उन्होंने कहा,
‘पुलवामा हमले में शहीद हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि और उनके परिवारों को नमन। देश आपका ऋणी है।’

बेटे की शहादत पर गर्व है
पंजाब के रूपानगर के रहने वाले सीआरपीएफ कांस्टेबल कुलविंदर सिंह के माता-पिता ने कहा, ‘उसने देश के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया। हमें अपने बेटे पर बहुत गर्व है।’ सिंह 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में शहीद हो गए थे।

3