Girl in a jacket Girl in a jacket
Girl in a jacket

रूस ने आखिरकार कोरोनावायरस की दुनिया की पहली वैक्सीन (Russia Corona vaccine launched) लॉन्च कर दी है. यह बड़ा ऐलान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने खुद किया है. पुतिन ने बताया कि कोरोना वायरस के दुनिया के पहले टीके को रूस में मंजूरी मिल गई है.

पुतिन के मुताबिक, ऐसा हेल्थ मिनिस्ट्री के अप्रूवल के बाद ही किया गया है. पुतिन (putin on Russia Corona vaccine) ने यह भी बताया कि यह कोरोना टीका सबसे पहले उनकी बेटी को ही लगाया गया है.

रूस में किसने बनाई कोरोना वैक्सीन

Girl in a jacket

रूस पहले ही बता चुका था कि उसका वैक्सीन बनाने का काम पूरा हो चुका है और वह इसे लॉन्च करनेवाला है. बता दें कि रूस के मॉस्को में एक मॉस्को गामलेया इंस्टिट्यूट है, उसने इस कोरोना वैक्सीन को बनाया है. खबरों के मुताबिक, रूस अब सितंबर में इस वैक्‍सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर सकता है. फिर अक्टूबर से रूस में सबको टीका लगाना शुरू किया जाता है.

रूस में सभी को दी जाएगी वैक्सीन

यह दुनिया की पहली ऐसी कोरोना वैक्‍सीन बन गई है जिसे रेगुलेटरी अप्रूवल मिला है. बताया गया था कि वैक्‍सीन रूस में सभी को दी जाएगी ताकि कोरोनावायरस के खिलाफ इम्‍युनिटी हासिल हो सके। बताया गया था कि इस वैक्‍सीन से किसी तरह के नुकसान या रिऐक्शन के संकेत नहीं मिले हैं.

शक के घेरे में रूस का कोरोना वायरस टीका

रूस के कोरोना वायरस टीके को शक की निगाह से भी देखा जा रहा है. इसपर कई एक्सपर्ट्स ने सवाल खड़े किए हैं. वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने कहा था कि उन्‍हें रूसी वैक्‍सीन से जुड़ी कोई आधिकारिक जानकारी या डेटा नहीं मुहैया कराया गया है. अमेरिका के संक्रामक रोगों के व‍िशेषज्ञ डॉक्‍टर एंथनी फॉसी ने भी कहा था कि उम्मीद है रूस ने कोरोना वैक्सीन को लॉन्च करने से पहले उसकी टेस्टिंग कर ली है.

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here