दारोगा के 859 पदों के लिए आवेदन शुरू, जानें भर्ती से जुड़ी सारी बातें

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से निकाली गई राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर एपी प्लाटून कमांडर और सब इंस्पेक्टर एमबीसी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आयोग ने इन पदों पर भर्ती के लिए 3 फरवरी 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया था. इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी – sso.rajasthan.gov.in – वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन की अंतिम तारीख 10 मार्च है.

आवेदन से पहले इन बातों का रखें ध्यान

इच्छुक अभ्यर्थी पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें और फिर आवेदन करें. नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा. आवेदन पत्र में कमी या गलती होने पर उसे रद्द कर दिया जाएगा.

3

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी को हिंदी टाइपिंग और राज्य भाषा की जानकारी भी होनी चाहिए.

आयु सीमा
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 20 से 25 वर्ष होनी चाहिए. वहीं महिला, एसटी/एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया व आवेदन फीस

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस 350 रुपए, ओबीसी वर्ग के लिए 250 रुपए और एसटी/ एससी व दिव्यांग अभ्यर्थियों के 150 रुपए निर्धारित किया गया है.

दो चरणों में होगी परीक्षा

परीक्षा दो चरणों में होगी. सामान्य हिंदी का पेपर 200 अंक और सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान का पेपर 200 अंकों का होगा. परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी. दोनों चरणों की परीक्षा में 40 फीसदी नंबर पाने वाले अभ्यर्थी को सफल घोषित किया जाएगा.