डेढ़ किलो का गोल्डन शूज: 70 लाख कीमत का सोना जूते में छिपाकर शारजहां से जयपुर आया युवक, एयरपोर्ट पर कस्टम ने पकड़ा

आप अपने जीवन में जो जूते-सैंडिल पहनते है उसका सामान्यत: वजन 200 से 300 ग्राम तक होता होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा जूते के बारे में बताएंगे जिसका वजन लगभग डेढ़ किलो से ज्यादा है। खास बात ये है कि इस वजन सहित जूते की कीमत लगभग 70.63 लाख रुपए बनती है। जी हां हम बात कर रहे है जयपुर एयरपोर्ट की, जहां आज शारजहां से सुबह फ्लाइट में ऐसा जूता आया है और इस जूतों को अब कस्टम विभाग ने अपनी कस्टडी में रख लिया है। यह मामला सोने की तस्करी से जुड़ा है।

जयपुर एयपोर्ट पर कस्टम विभाग के कमिश्नर सुभाष अग्रवाल के निर्देशन में ज्वाइंट कमीश्नर मुकेश कटारिया और असिस्टेंट कमिश्नर एम.एल. शेरा की टीम ने आज बड़ी तस्करी पकड़ी है। टीम ने शारजहां से आए एक युवक के पास से 1491 ग्राम के दो सोने के बिस्किट पकड़े है, जिनकी कीमत लगभग 70 लाख 62 हजार 796 रुपए आंकी है। युवक इस सोने को अपने जूतों में एड़ी के पास पैताम (पत्ती) के नीचे छिपाकर लाया था। पकड़े गए युवक का नाम श्रवण कुमार (26) है और सीकर का रहने वाला बताया जा रहा है। यह युवक शारजहां में कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करता है और करीब एक साल पहले काम के सिलसिले से शारजहां गया था।

बरामद किया सोने का वजन 1491.30 ग्राम है, जिसकी अनुमानित कीमत 70 लाख 62 हजार 796 रुपए।

3

यूं आया पकड़ में
कस्टम विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक फ्लाइट से उतरने के बाद जब युवक चैकिंग पोइंट के पास पहुंचा तो उसे मेटल से संबंधित तमाम सामान निकालकर बाहर रखने के लिए कहा गया। सिक्योरिटी गार्ड के निर्देश पर युवक ने अपना पर्स, बेल्ट सहित जेब में रखा अन्य सामान निकालकर बाहर रख दिया। इसके बाद उसके पूरे शरीर की हैण्ड मेटल डिटेक्टर से जांचा गया, तब भी वह नहीं पकड़ा गया। इसके बाद जब युवक को डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से निकाला गया तो बीप बजने लगी। बीप बजने पर वहां मौजूद गार्डो को शक हुआ। शक होने के बाद युवक की दोबारा हैण्ड मेटल डिटेक्टर से जांच तो बीप नहीं बजी। लेकिन जैसे ही वह फिर से डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से निकाला तो बीप बजने लगी। इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों ने युवक से सख्ती से पूछताछ की और उसके जूते उतरवाए। जूतों की जांच जब हैण्ड मेटल डिटेक्टर से की तो पता चला उसमें सोना रखा है।

किसे देना था सोना कुछ नहीं पता
पकड़े गए युवक से जब कस्टम अधिकारियों ने पूछताछ की, कि वह सोना कहां से लाया और किसे देने वाला था। तो उसने बताया कि वहां एक व्यक्ति ने मेरा टिकट खर्च और10 हजार रुपए एक्सट्रा दिए और कहा कि जयपुर एयरपोर्ट के बाहर एक व्यक्ति मिलेगा। वह अपने आप तुम्हे पहचान लेगा। उस व्यक्ति को पहले ही श्रवण की फोटो वाट्सएप पर भेज दी थी। कस्टम विभाग ने अब युवक को गिरफ्तार कर लिया है। क्योंकि 20 लाख रुपए से अधिक की कीमत का सोना लाने पर व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाता है।