चाय पीने के दौरान भूल से भी न करें ये गलतियां, वरना इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

चाय पीने के दौरान भूल से भी न करें ये गलतियां, वरना इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
width="75px" width="575px" width="575px"
width="575px" width="575px"
width="175px" width="475px" width="375px"

भारत में दिन की शुरुआत बिना चाय के अधूरी है. आंख खुलते ही सबसे पहले चाय की जरूरत होती है. वहीं, कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें चाय पीने की आदत होती है. ऐसे लोग दिन में आसानी से चार से पांच कप चाय पी लेते हैं.

लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा चाय सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. बहुत से लोग चाय पीते समय कुछ ऐसी गलतियां कर लेते हैं, जिससे उनसे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. चलिए जानते हैं आखिर कौन सी गलती चाय पीने के दौरान आप करते हैं.

खाली पेट चाय

बह उठते ही खाली पेट चाय कभी ना पीएं, ये आदत आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक, यदि आप सुबह उठकर खाली पेट चाय पीते हैं, तो इससे आपको एसिडिटी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है. इसके साथ ही खाली पेट चाय पीने से इंसान की उम्र भी कम होती है. इसलिए सुबह जब भी आप चाय पीएं, तो एक गिलास पानी या फिर बिस्किट जरूर खा लें.

खाने के बाद चाय

खाने के बाद तुंरत चाय गलती से भी ना पीएं. ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. जब भी आप खाना खाते हैं तो भोजन में जो पोषक तत्व होते हैं उनको हमारा शरीर अवशोषित करने में थोड़ा समय लेता है, लेकिन अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेंगे, तो ये आपके भोजन का पोषक तत्व अवशोषित नहीं कर पाता. जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण तत्व नहीं मिल पाता. ऐसे में आपको डायबिटीज जैसी बीमारियां होने की संभावना हो सकती है.

ज्यादा देर तक चाय उबालना

बहुत से लोग कड़क चाय पीना पसंद करते हैं. इसलिए चाय को ज्यादा उबालते हैं, लेकिन आपको बता दें कि चाय को ज्यादा उबालकर पीना नहीं चाहिए. वहीं, एक बार चाय गर्म होने के बाद दूसरी बार भी चाय को कभी भी ना उबालें. ऐसा करने से आपको एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है.

मसाला चाय

बहुत से लोग चाय में काली मिर्च, सौंठ, तुलसी, इलायची, लौंग, पीपरामूल, जायफल आदि मसाला देकर बनाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. चाय में मौजूद कैफीन इन मसालों के औषधी गुणों को खत्म कर देता है और इसका दुष्परिणाम हमारे शरीर पर पड़ने लगता है.