अपराध: किराना दुकान की आड़ में चला रहा था अवैध गैस रिफिलिंग का गोरखधंधा, दुकानदान गिरफ्तार; 47 सिलेंडर बरामद

 

  • जयपुर ग्रामीण जिले की प्रागपुरा थाना पुलिस ने की कार्रवाई, पूछताछ में होंगे खुलासे
  • छोटे सिलेंडरों में गैस भरकर गांव में ईंट भट्‌टे पर मजदूरों को करता था डिलीवरी

किराणा सामान की दुकान की आड़ में बाजार में अवैध रुप से गैस सिलेंडर रिफिलिंग का गोरख धंधा चला रहे एक दुकानदार को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। उसके कब्जे से विभिन्न कम्पनी के कुल 47 छोटे-बडे़ गैस सिलेंडर पुलिस ने बरामद किए है। इनमें 38 घरेलू गैस सिलेंडर थे। जिनमें 13 सिलेंडर भरे हुए थे। इसके अलावा 9 सिलेंडर छोटे थे। इनमें एक छोटे सिलेंडर पर गैस रिफलिंग की पिन लगी हुई थी।

जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी जयराम मीणा है। वह मण्डा गांव, प्रागपुरा का रहने वाला है। उसकी प्रागपुरा के मुख्य बाजार में परचूनी की दुकान है। इस किराणे की दुकान के दोनों तरफ चाय व नाश्ते की दुकान है। जिससे कभी भी बड़ा हादसा होने का डर बना रहता था। इसके अलावा दुकान पर रोजाना सैकड़ों लोगों की आवाजाही रहती है। ऐसे में बड़ा हादसा होने का डर बना रहता था।

3

प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया कि आरोपी दुकानदार पिछले लम्बे समय से अवैध तरीके से गैस रिफिलिंग का काम कर रहा था। वह बडे़ घरेलु गैस सिलेण्डरों से छोटे (5 किलो) के गैस सिलेंडरों में रिफिलिंग कर ईंट भट्‌टे वाले मजदूरों व अन्य लोगों को बेचता था।

बड़े घरेलू सिलेंडरों से छोटे सिलेंडर में गैस भरकर मजदूरों को महंगे दामों में सप्लाई करता था

ऑपरेशन हाइवे के तहत डीएसटी प्रभारी को मिली अवैध कारोबार की सूचना

‘ऑपरेशन हाइवे’ जयपुर ग्रामीण जिले की डीएसटी के प्रभारी सबइंस्पेक्टर हेमराज मीणा को प्रागपुरा में अवैध तरीके से गैस रिफलिंग की सूचना मिली थी। तब डीएसटी प्रभारी हेमराज मीणा व थानाधिकारी प्रागपुरा शिवशंकर शर्मा ने प्रोबेशनर आरपीएस रतनाराम देवासी के नेतृत्व में जयराम की दुकान पर छापा मारा। वहां दुकान के पिछले हिस्से में गैस सिलेंडर बरामद किए। उसे गैस रिफिलिंग करते रंगे हाथ पकड़ा। इस संबंध में आवश्यक वस्तु अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर शाहपुरा वृत्ताधिकारी अनुसंधान प्रोबेशनर आरपीएस शिप्रा राजावत ​​​​​​​को सौंपी गई है।