अजमेर बजट घोषणाओं के हाल: केवल घोषणाओं तक सीमित रहे होम्योपेथी कॉलेज और DNA खंड; ऑर्गन रिट्राइवल सेन्टर भी नहीं खुला, केवल हुई ट्रेनिंग

राजस्थान बजट में बीते दो सालों में अजमेर को लेकर घोषणाएं तो की गई लेकिन इनमें से कुछ पर तो कोई कार्रवाई तक नहीं हुई। वहीं कुछ काम दो साल बाद भी पूरे नहीं हुए। गत बजट में अजमेर में राजकीय होम्योपैथी महाविद्यालय व क्षेत्रीय प्रयोगशाला में DNA खंड खोलने की बात कही लेकिन दोनों ही मामलों में कुछ भी नहीं हुआ। इसी प्रकार मे मेडिकल कॉलेज में ऑर्गन रिट्राइवल सेन्टर खोलने के मामले में अब तक केवल ट्रेनिंग ही दी गई है। अब तक सेन्टर नहीं खोला जा सका।

बजट 2020-21 के हाल

  • मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सालयों में ऑर्गन रिट्राइवल सेन्टर खोलने की घोषणा की गई लेकिन अब तक सेन्टर नहीं खुला। यहां पर केवल अभी ट्रेनिंग दी गई है और जल्द ही सेन्टर खुलने की उम्मीद है।
  • अजमेर में राजकीय होम्योपेथी महाविद्यालय खोलने के लिए घोषणा की गई लेकिन इस मामले में अब तक कुछ भी हीं हुआ है।
  • अजमेर की क्षेत्रीय प्रयोगशाला में डीएनए खंड खोलने की घोषणा की गई लेकिन यह प्रस्ताव केवल घोषणा तक सीमित होकर रह गया।

बजट 2019-20 के हाल

3
  • पुष्कर में विद्युत लाइनों को भूमिगत करने की घोषणा की गई लेकिन यह काम पूरा नहीं हुआ है। इसका काम चल रहा है, लेकिन गति धीमी है। ऐसे में इस काम को पूरा होने में करीब दो साल और लगेंगे।
  • एतिहासिक व सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण व सार सम्भाल के लिए अजमेर जिले के फतेहगढ़ किले के जिर्णोद्धार की घोषणा की गई और काम शुरू हो गया है लेकिन पूरा नहीं हुआ। इसमें भी एक साल और लगने की उम्मीद है।
  • अजमेर में नवीन रीको औद्योगिक एरिया विकसित करने की घोषणा की गई और इसके लिए हाल ही में किशनगढ़ के खोड़ा व रघुनाथपुरा में नए एरिया बनाए और अलॉटमेन्ट जारी है।

 

…..  Look and like  ….