वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ राजस्थान शिक्षा विभाग का ये कीर्तिमान!

राजस्थान स्कूल विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए कक्षा 3 से 8 तक के लगभग 50 लाख छात्रों की 1.35 करोड़ ओसीआर शीट का आकलन किया है, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. राज्य शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इसकी जानकारी दी.

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ राजस्थान शिक्षा विभाग का ये कीर्तिमान!
...
width="120px" width="175px" alt= alt=

राजस्थान के शिक्षा में बड़े कदम', RKSMBK ने एक नया विश्व रिकॉर्ड (World Record) बनाया है. राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला (BD Kalla) के अनुसार, राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एआई का इस्तेमाल करते हुए 1.35 करोड़ ओसीआर शीट का आकलन करने के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

राजस्थान स्कूल विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए कक्षा 3 से 8 तक के लगभग 50 लाख छात्रों की 1.35 करोड़ ओसीआर शीट का आकलन किया है, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. राज्य शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन के ओर से इस कीर्तिमान के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का सर्टिफिकेट दिया गया है.

उन्होंने इस अवसर तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, 'माननीय श्री अशोक जी गहलोत, मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में "राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम" कार्यक्रम के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का प्रमाण पत्र वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लन्दन के प्रतिनिधि सुश्री अदिति टांक एवं श्री प्रथम भल्ला द्वारा प्रदान किया गया.' 

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr">माननीय श्री अशोक जी गहलोत, मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में &quot;राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम&quot; कार्यक्रम के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का प्रमाण पत्र वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लन्दन के प्रतिनिधि सुश्री अदिति टांक एवं श्री प्रथम भल्ला द्वारा प्रदान किया गया। <a href="https://t.co/xinLpN0gfE">pic.twitter.com/xinLpN0gfE</a></p>&mdash; Dr. Bulaki Das Kalla (@DrBDKallaINC) <a href="https://twitter.com/DrBDKallaINC/status/1592832467941351425?ref_src=twsrc%5Etfw">November 16, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम
राजस्थान के शिक्षा में बड़े कदम, या RKSMBK, COVID-19 महामारी के कारण छात्रों के सीखने की खाई को पाटने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल थी. छात्रों को उनके सीखने में मदद करने के लिए हिंदी, अंग्रेजी और गणित जैसे विषयों की एक्स्ट्रा वर्कशीट और वर्क बुक्स दी गई थीं. इनका मूल्यांकन 3 नवंबर से 5 नवंबर, 2022 तक हुआ था.  'राजस्थान के शिक्षा में बड़े कदम ऐप (RKSMBK APP) के माध्यम से कक्षा 3 से 8 तक के छात्रों के लिए 1.35 करोड़ ओसीआर शीट अपलोड करने के लिए किया गया था.