भाजपा प्रमुख नड्डा का कार्यकाल बढ़ने के बाद पूनिया का राजस्थान अध्यक्ष बने रहने की संभावना

भाजपा प्रमुख नड्डा का कार्यकाल बढ़ने के बाद पूनिया का राजस्थान अध्यक्ष बने रहने की संभावना
...
width="120px" width="175px" alt= alt=

जयपुर,| भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा का पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ाया जा रहा है और यह भी संभावना है कि भाजपा के राजस्थान अध्यक्ष सतीश पूनिया को भी विस्तार मिलेगा, क्योंकि इस साल राज्य में चुनाव होंगे। यह जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी। पूनिया का कार्यकाल पूरा होने के बावजूद अभी तक चुनाव प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।
सूत्रों ने कहा कि नए समीकरणों को देखकर लगता है कि पार्टी पूनिया को और एक साल प्रदेश अध्यक्ष बनाए रखेगी।
पूनिया के पद पर बने रहने के पक्ष में कई संभावनाएं हैं। पार्टी अध्यक्ष बदलने से पार्टी में गुटबाजी बढ़ने की संभावना बढ़ जाएगी। इसके अलावा, पूनिया को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा पद के लिए प्रस्तावित किया गया था और वह भी बदलाव नहीं चाहता।
सूत्र ने कहा कि जैसे ही सीट खाली होगी, कई दावेदार खड़े होंगे और इसलिए पार्टी ऐसी स्थितियों से बचना चाहेगी।
पिछले चुनाव के दौरान पार्टी प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी को बदलना चाहती थी, लेकिन उनके हटने के बाद 72 दिनों तक उनके उत्तराधिकारी पर फैसला नहीं हो सका। बाद में मदनलाल सैनी को अध्यक्ष बनाया गया। चुनावी साल में ऐसी स्थिति पार्टी को नुकसान पहुंचा सकती है।
पूनिया किसान वर्ग से हैं और पार्टी इस वर्ग को साथ लेना चाहेगी।
जयपुर की आमेर सीट से विधायक उनका पार्टी में कोई खुला विरोध नहीं है।
जून 2019 में सैनी के निधन के बाद 14 सितंबर 2019 को पूनिया को प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत किया गया था। 27 दिसंबर 2019 को सांगठनिक चुनाव के तहत पूनिया को निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किया गया था। उनका तीन साल का कार्यकाल 27 दिसंबर, 2022 को समाप्त हो गया।