हफ्ते में 2-3 बार 15 मिनट सेंधा नमक वाले पानी से नहाने पर होगा आपका वजन कम, जानें Epsom Salt के चौंकाने वाले फायदे-नहाने का तरीका

हफ्ते में 2-3 बार 15 मिनट सेंधा नमक वाले पानी से नहाने पर होगा आपका वजन कम, जानें Epsom Salt के चौंकाने वाले फायदे-नहाने का तरीका
...
width="120px" width="175px" alt= alt=

सेंधा नमक न केवल आपके टेस्ट को ही बल्कि आपके मोटापा को भी कम कर सकती है। जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि सेंधा नमक में 80 ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर के हानिकारक पदार्थों को दूर करने में आपकी मदद करते है। इससे आपका शरीर ज्यादा फूलता नहीं है और वजन भी कन्ट्रोल होता है। 

वैसे तो सेंधा नमक के कई और फायदें है, लेकिन आज हम इसे पानी में मिलाकर नहाने के फायदे के बारे में जानेंगे। आइए एक-एक करके इसके फायदे और नहाने के तरीके को जानते है। 


सेंधा नमक से नहाने से कैसे होता है वजन कम (How Epsom Salt Bath Hepls in Weight Loss)

स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक, अगर कोई सेंधा नमक को नहाने के पानी में मिलाकर नहाता है तो ऐसे में उसका वजन भी कम हो सकता है। जानकरों के अनुसार, जब कोई सेंधा नमक वाले पानी से नहाता है तो उसके स्किन में सल्फेट और मैग्नीशियम अवशोषित होने लगता है।

इसके बाद आपके खून में सल्फेट और मैग्नीशियम का स्तर बढ़ने लगता है जिससे आपके बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थ खत्म होने लगते हैं। यही नहीं इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी और अच्छे से काम करना शुरू कर देता है जिस कारण आप अपना वजन कम कर पाते है।


क्या है सेंधा नमक से नहाने के फायदे (Benefits Of Epsom Salt Bath)

सेंधा नमक वाले पानी से नहाने के कई फायदे है। इन में से कुछ खास फायदों को नीचे बताए गए है। आइए एक-एक करके इन लाभ के बारे में जानते है।

1. इससे आपकी स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं।
2. तनाव और डिप्रेशन वाले लोगों को इससे राहत मिलती है।
3. हाई ब्लडप्रेशर, दिल की बिमारी, पीठ और सिर का दर्द भी आपका दूर हो सकता है।
4. इससे आप शरीर की थकावट को भी चुटकियों में खत्म कर सकते है।


ऐसे करें नहाने का पानी तैयार (Epsom Salt Bath Preparation)

सेंधा नमक के पानी से नहाने के लिए सबसे पहले आपको इसके पानी को रेडी करना पड़ेगा। नहाने के पानी को तैयार करने के लिए सबसे पहले आप नहाने के हिसाब से पानी ले और फिर उसमें पानी के हिसाब से सेंधा नमक मिलाए। ध्यान रहे की सेंधा नमक की मात्रा को ज्यादा न कर दें और न ही पानी में बहुत ही कम नमक डाल दें।

सेंधा नमक वाले पानी में जब भी नहाए तो इसे किसी बाथ टब में नहाए ताकि आप ज्यादा समय तक पानी में रह पाए। ऐसे में आप नहाते समय 15 मिनट तक इसके पानी में रहें। और अगर आप बाल्टी में नहाने चाहते है तो धीरे-धीरे इसके पानी अपने शरीर पर डाले ताकि ज्यादा समय तक इसका पानी आपके शरीर पर रह पाए।

ध्यान देने वाली बात यह भी है कि सेंधा नमक की पानी से आप हफ्ते में केवल दो से तीन दिन ही नहाए। इससे ज्यादा नहाने पर आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

(Note: इस तरीके से धीरे-धीरे आप सेंधा नमक को बढ़ाते रहिएगा और उसी हिसाब से नहाने का पानी भी बढ़ाते रहिएगा।)

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।